सैमसंग को पछाड़ शाओमी बनीं भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड-IDC

सैमसंग को पछाड़ शाओमी बनी भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड-IDC

शाओमी साल 2017 की आखिरी तिमाही में भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गई है. शाओमी ने इस रेस में दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग को पछाड़ दिया है.

By: | Updated: 13 Feb 2018 10:26 PM
Xiaomi Beats Samsung in Q4 2017, Becomes No.1 smartphone Brand in India

नई दिल्लीः शाओमी साल 2017 की आखिरी तिमाही में भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड बन गई है. शाओमी ने इस रेस में दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग को पछाड़ दिया है. इस तिमाही में सैमसंग नंबर दो की जगह पर खिसक गई है.


इंटरनेशनल डेटा कॉपरेशन (IDC) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 2017 की आखिरी तिमाही में शाओमी भारत में नंबर स्मार्टफोन वेंडर बन गई है. लेकिन साल पूरे 2017 के डेटा को देखें तो सैमसंग अब भी भारत में नंबर वन स्मार्टफोन वेंडर ब्रांड है. वहीं शाओमी नंबर दो पर है.


रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया के स्मार्टफोन बाजार में साल 2017 में 14% का इजाफा हुआ है. इस साल 124 मिलियन स्मार्टफोन की शिपिंग हुई है. चौथे क्वार्टर में शाओमी 26.8% मार्केट शेयर के साथ नंबर वन रहा. वहीं सैमसंग का मार्केट शेयर इस क्वार्टर 24.2% रहा. तीसरे नंबर पर 6.5% मार्केट शेयर के साथ वीवो ने जगह बनाई वहीं लेनोवो+मोटोरोला 4.9% मार्केट शेयर के साथ चौथ नंबर की स्मार्टफोन वेंडर कंपनी बने.


आईडीसी की रिपोर्ट की मानें तो शाओमी शिपिंग साल-दर-साल तिगुनी हो चुकी है. अब शाओमी ऑफलाइन बाजारों में भफी उपलब्ध है. सिर्फ ऑनलाइन बाजारों के जरिए शाओमी ने 2 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री की है. शाओमी बजट कीमत में बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाले डिवाइस बनाने के लिए जानी जाती है. कंपनी की इस स्ट्रैटजी ने स्मार्टफोन जाइन्ट सैमसंग को तगड़ा झटका दिया है.


सैमसंग के लिए ये आंकड़े इस लिए भी चिंता की बात हैं क्योंकि सैमसंग के पास स्मार्टफोन की अच्छी रेंज है. बाजार में सैमसंग के सस्ते-बजट और मंहगे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं लेकिन इस मुकाबले शाओमी के पास इतनी बड़ी रेंज नहीं है. ऐसे में शाओमी के लिए ये मुकाम काफी बड़ा हो जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Xiaomi Beats Samsung in Q4 2017, Becomes No.1 smartphone Brand in India
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story महज 16 महीने में Reliance Jio बनी देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी