90 दिन के अंदर WhatsApp मैसेज डिलीट किया तो ये हो सकता है गैरकानूनी

By: | Last Updated: Monday, 21 September 2015 3:13 PM

नई दिल्लीः अगर आप अपना व्हाट्सएप मैसेज डिलीट कर देते  हैं तो आगे से ऐसा कतई ना करें , संभव ये भी हे कि पुलिस आपसे आपकी व्हाट्सएप चैट दिखाने तक को कहे और आपको ऐसा करना भी पड़ेगा. जी हां व्हाट्सएप मैसेज आने के 90 दिनों तक आपको अपने टेक्स्ट मैसेज डिलीट नहीं करने होंगे. 

 

डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने नेशनल इन्क्रिप्शन पॉलिसी से जुड़ा ड्राफ्ट अपनी वेबसाइट पर डाला है. इस ड्राफ्ट पर आम यूजर्स के सुझाव 16 अक्टूबर तक मांगे गए हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ड्राफ्ट की कई सारी गाइडलाइन्स आम यूजर को चिंता में डालने वाली हैं .  

 

इस नए ड्रॉफ्ट की शुरुआत में ही बेहद साफ तौर पर लिखा है कि ये ई-गवर्नेंस और ई-कॉमर्स  को बेहतर और सुरक्षित बनाने की ओर एक कदम है. साथ ही ड्राफ्ट में साफ तौर पर लिखा गया है कि बिजनेस-कंज्यूमर्स  इस इन्क्रिप्शन का इस्तेमाल कम्यूनिकेशन के लिहाज से कर सकते हैं. 

 

लेकिन उन्हें यह इन्क्रिप्शन भारत सरकार द्वारा तय किए गए मानकों के मुताबिक करना होगा. इस गाइड लाइन में जो अहम बात है वह ये कि, सभी नागरिक चाहे वह सरकारी अधिकारी, बिजनेसमैन, व्यक्तिगत आदमी हों इसे 90 दिनों तक अपने मैसेज के प्लेन टेक्स्ट इन्क्रिप्टेड इंफॉर्मेशन को रखना होगा.

 

क्या है ड्राफ्ट पढ़ें

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: You may not be able to delete Whatsapp conversation for
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 90 days delete WhatsApp
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017