VIDEO CHAT: सावधान, अडल्ट साइट पर लीक हो सकती है आपकी चैट

By: | Last Updated: Wednesday, 24 June 2015 4:12 AM
Your Private Chat Is Not So Private

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक फ्रॉन्टियर्स फाउंडेशन की एक ताजा रिपोर्ट ‘Who Has Your Back’ में दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों को उनके यूजर्स के डेटा के मामले में ट्रांसपैरेंसी और सुरक्षा के आधार पर रैंकिंग दी गई थी.

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिस व्हाट्सएप का सबसे ज्यादा इसतेमाल करते हैं उसे इस रैंकिग में सबसे नीचे जगह दी गई है. इसका मतलब आप व्हाट्सऐप पर जो चैट करते हैं उसे कोई भी आसानी से हैक कर सकता है.

 

इसी तरह आप जो वीडियो चैट करते हैं उसे भी हैक किया जा सकता है. आपकी चैट को इंटरनेट पर अश्लील वेबासाइट्स पर अपलोड किया जा सकता है.

 

यूट्यूब पर ‘इंडी वायरल’ के एक चैनल ने आपको सावधान करने के लिए एक वीडियो बनाया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि आप कैसे थोड़ी सी लापरवाही के कारण इंटरनेट की दुनिया में बदनामी का शिकार हो सकते हैं. इसके साथ ही इस वीडियो में यह भी बताया गया कि इस कारण से हर साल कई लोग खुदकुशी भी कर लेते हैं.

 

कैसे बच सकते हैं?

आप जब भी अपने दोस्तों या फिर परिवार वालों के साथ वीडियो चैट कर रहे हों इस बात का ख्याल रखें कि आप अपनी निजी जानकारी ना शेयर करें. इसके साथ ही सावधानी के तौर पर व्हाट्सऐप, स्काइप या अन्य चैटिंग एप्लिकेशन पर अपनी निजता को बनाए रखें. आपकी इस तरह की जानकारी को हैक कर उसका दुरुपयोग किया जा सकता है.

 

 

यहां देखें वीडियो