क्या ज़ेड-3 से ब्लैकबेरी के अच्छे दिन आएंगे वापस?

By: | Last Updated: Tuesday, 15 July 2014 6:17 AM
z3_new_hope_for_blackberry_india

नई दिल्ली: ब्लैकबेरी ने आखिरकार कम कीमत में अपना नया स्मार्टफोन ज़ेड 3 को पिछले दिनों बाज़ार में उतार दिया है जिसकी कीमत 15, हज़ार 999 रूपए रखी गई. हालांकि यह एमआरपी है जब बाज़ार में इस फोन को आप खरीदने जाएंगे तो आपको यह फोन 15 हज़ार तक में भी मिल जाएगा.

 

ऐसा नहीं है कि ब्लैकबेरी ने इससे कम दाम में कभी अपना कोई फोन लांच ही नहीं किया. ब्लैकबेरी की मशहूर कर्व सीरीज के फोन की कीमत तो 9 हज़ार रूपए से शुरू होती है. लेकिन इस सीरीज के सभी फोन बीबी 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं. बीबी 10 ओएस पर चलने वाला यह अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है.

 

इससे पहले कंपनी ज़ेड-30 और ज़ेड-10 जैसे टच स्क्रीन फोन के साथ क्यू-10 और क्यू-5 जैसे स्मार्टफोन भी निकाल चुकी है जो टच एंड टाइप फॉर्मेट के आधार पर बने हुए हैं. ब्लैकबेरी के इन सभी फ़ोनों की कीमत इनकी लॉन्चिंग के वक्त ज्यादा रखी थी लेकिन धीरे-धीरे इन सभी फोन की कीमतों में भारी गिरावट आई. आज ज़ेड-10 को 17 000 रूपए में कंपनी बेच रही है जिसे कभी 45,000 रूपए की कीमत में लांच किया गया था. ज़ेड-10 और क्यू-10 की शुरुआत में तो अच्छी बिक्री हुई लेकिन बाद में इन दोनों फोन की बिक्री थम सी गई. फिर कंपनी ने क्यू-5 को 25,000 रूपए में लांच किया. बाद में इसकी कीमत भी 18000 तक पहुँच गई. इस फोन ने भी कोई बहुत बड़ा करिश्मा तो नहीं किया लेकिन इसकी बिक्री ठीक ठाक रही.

 

ब्लैकबेरी 10 का कोई भी स्मार्टफोन अब तक दुनिया में धूम नहीं मचा सका है जिससे कंपनी के कारोबार पर भी भारी प्रभाव पड़ा. पिछले वर्ष कंपनी के सीईओ जॉन चेन ने जब कमान संभाली तो उन्होंने एक बड़ा फैसला लेते हुए दिसम्बर में चीनी कंपनी फोक्सकॉन से अपने उत्पादों के निर्माण के लिए गठबंधन किया. यही कंपनी एपल के आई फोन, आई पैड जैसे उत्पादों का निर्माण भी करती है. ब्लैकबेरी ने ज़ेड-3 को इसी वर्ष इंडोनेशिया में महज 11000 रूपए की कीमत में लांच किया. कंपनी को लगातार हो रहे नुक्सान से उबारकर चेन ने मुनाफे में लाना शुरू कर दिया है.  ज़ेड-3 लांच होते ही इंडोनेशिया में धूम मचा रहा है. इसी साल के पहले क्वार्टर में कंपनी को कई महीनों बाद कुछ मुनाफा हुआ है. ब्लैकबेरी इंडिया के सीईओ सुनील ललवानी का कहना है कि पहले हमारे फोन नार्थ अमेरिका और यूरोप में बनते थे जिसके कारण इन फोन के निर्माण में ज्यादा लागत आती थी लेकिन अब ज़ेड-3 के चाइना में निर्माण होने से हमारी फोन पर लागत में कमी आई है और इसी कारण हम ज़ेड-3 को इस आकर्षित कीमत में लांच कर सके हैं.

 

ज़ेड-3 के फीचर्स

  

1.डिज़ाइन– यह बीबी 10 का भले ही सबसे सस्ता स्मार्टफोन है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि यह दिखने में एक सस्ता स्मार्टफोन लगता है बल्कि यह दिखने में एक प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह ही लगता है. ज़ेड-10 और ज़ेड-30 की तरह इसमें भी फ्रंट पर कोई बटन नहीं दिया गया. लेकिन साइड में जरूर डेडिकेटेड कीय्स(बटन) दी गई हैं जिनमें ध्वनि को बढ़ाने और घटाने के साथ म्यूट /पॉज का बटन इन दोनों के बीच में दिया गया है. इन तीनों बटन के ऊपर लॉक की भी दी गई है. फोन की बैक साइड पर डॉट टेक्सचर का डिजाइन दिया गया है. इसका वजन 164 ग्राम है. फ़िलहाल तो यह सिर्फ काले रंग में ही उपलब्ध है लेकिन बाद में कंपनी इसे सफ़ेद रंग में भी लांच कर सकती है.       

 

2. डिस्प्ले- इस फोन में पांच इंच की स्क्रीन साइज़ पर 540 X 960 पिक्सेल का क्यू एच डी रिजोल्यूशन मिलता है.

 

3.ओ एस- इसमें ब्लैकबेरी 10 का लेटेस्ट अपग्रेड वर्जन बीबी 10.2.1 है.

 

4.प्रोसेसर- कंपनी ने इसमें क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 1.2 गीगा हट्स का डुअल कोर प्रोसेसर लगाया है.

 

5.कैमरा- पांच इंच के इस फोन में बैक कैमरा भी पांच मेगापिक्सेल का फ़्लैश के साथ दिया गया है. इसका ऑटो फोकस कैमरा शानदार तस्वीरें खींचने में सक्षम है. इसे 5एक्स तक ज़ूम इन भी किया जा सकता है. यह 1080 पिक्सेल पर एच डी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है. साथ ही बीबी-10 का सबसे मशहूर फीचर टाइम शिफ्ट मोड तो है ही जिससे खींचे हुए फोटो से सर्वश्रेष्ठ पोज लिया जा सकता है.  

 

सेल्फी और वीडियो कालिंग के लिए इसमें 1.1 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो 720 पिक्सेल पर एच डी वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकता है.

 

ब्लैकबेरी ने इसमें ब्लैकबेरी स्टोरी मेकर के नाम से एक नया और अच्छा फीचर दिया है जिससे हम अपने फोन से खींचे हुए मनपसंद फोटो को चुन उन्हें म्यूजिक के साथ मोशन में लाकर एक फिल्म बना सकते हैं. 

 

6.मैमोरी- इसमें 1.5 जीबी की रैम लगाई गयी है. इसकी इंटरनल मेमोरी 8 जीबी की है साथ ही 32 जीबी तक की एक्सपेंडेबल मेमोरी का भी ऑप्शन दिया गया है. 

 

7. बैटरी- ब्लैकबेरी ने अपने इस स्मार्टफोन में 2500 मिली एमपियेर की बैटरी रखी है जिससे साढ़े 15.5 घंटे तक लगातार बात कर सकते हैं और लगभग 16 दिनों तक का स्टैंड बाय.

 

8.कनेक्टिविटी- फोन को 3जी, वाई फाई, जीपीएस, और ब्लूटूथ जैसे नेटवर्क से कनेक्ट किया जा सकता है.    

          

9. ऐप्स- बीबी 10 के अपग्रेड सॉफ्टवेयर वर्जन से यह एंड्राइड ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा. कंपनी ने इसमें कुछ प्री लोडेड ऐप्स भी दी हैं जिनमें बीबीएम के अलावा फेसबुक, ट्विटर, यू ट्यूब, लिंक्ड इन, ड्राप बॉक्स जैसी ऐप्स हैं.

 

कंपनी ने इस बार बीबीएम यानी ब्लैकबेरी मेस्सेंजेर में एक नया और खास फीचर दिया है जिससे जब भी हम ज़ेड-3 में कोई भी ऐप चला रहे होंगे और उस समय किसी का बीबीएम पर नया मेसेज आएगा तो वो हमें हमारी स्क्रीन पर उसी ऐप  के ऊपर दिखने लगेगा. साथ ही ब्लैकबेरी ने जेड-30 के बाद अपने इस फोन में भी नेचुरल साउंड का फीचर दिया है जिससे बीबीएम पर वीडियो चैट करते हुए नेचुरल साउंड सुनाई देंगी.

    

10.कीबोर्ड- ब्लैकबेरी प्रारंभ से ही अपने स्मार्टफोन के बेहतरीन कीबोर्ड के लिए जानी जाती है. ज़ेड-3 के सबसे खास फीचर में इसका कीबोर्ड आता है जो टच होने के बावजूद बेहद आरामदायक टाइपिंग का अहसास दिलाता है. इसमें हिंदी के साथ हिंग्लिश में भी टाइप किया जा सकता है. कंपनी ने इसमें हिंदी इनपुट टूल डाल दिया है जिससे हिंदी टाइपिंग बेहद आसान हो गयी है.

 

फ्लिक टाइपिंग- कंपनी ने इसमें फ्लिक टाइपिंग का फीचर रखा है जिससे हम जो कहना चाहते हैं हमारी टाइपिंग के दौरान हमें कीबोर्ड के अक्षरों पर उससे संबंधित शब्द मिलते जाएंगे. बस सिर्फ एक लैटर पर टच करते ही पूरा शब्द टेक्स्ट बॉक्स में आ जाएगा. मजे की बात यह है कि यह अनुभव अंग्रेजी के साथ हिंग्लिश और हिंदी में भी मिलेगा.   

 

खोया बाज़ार आएगा वापस

ब्लैकबेरी ने सच मुच ज़ेड-3 के रूप में एक अच्छा और बेहतरीन स्मार्टफोन दिया है जो कंपनी को फिर से उसका खोया हुआ बाज़ार वापस लौटाने में सहायक बन सकता है. जब यही फोन कंपनी ने इंडोनेशिया के लिए खास जकार्ता एडिशन लांच किया था तब वहां के लोगों ने इसे हाथों हाथ खरीदा. कंपनी ने इसी उम्मीद से अपने इस फोन को इंडोनेशिया के बाद भारत में लांच किया है. भारत के बाद कंपनी कुछ ही महीनों में इसे कई सारे देशों में लांच करने की तैयारी में लगी हुई है. आज इंडोनेशिया के बाद भारत ही कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बाज़ार है.

 

ब्लैकबेरी ने ज़ेड-3 में कुछ ऐसे फीचर दिए हैं जो इसे अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन में से एक बनाता है. इन फीचर में पांच इंच की स्क्रीन, अंग्रेजी के साथ हिंदी और हिंग्लिश की फ्लिप टाइपिंग, टाइम शिफ्ट मोड, अच्छा बैटरी बैक अप और बीबी 10 के नए फीचर शामिल हैं.

 

अभी तक पुराने ब्लैकबेरी-10 के फोन में सिर्फ ब्लैकबेरी वर्ल्ड की ऐप्स चलती थी और मौजूदा दौर में सबसे ज्यादा ऐप्स एंड्राइड प्लेटफार्म पर मिलती हैं. लेकिन ब्लैकबेरी ने अपने बीबी-10 के अपग्रेड वर्जन में एंड्राइड ऐप्स को कम्पेटिबल बना दिया है जिससे अब एंड्राइड ऐप्स के न होने के कारण जो लोग ब्लैकबेरी लेने से परहेज करते थे वो भी नए ज़ेड-3 को खरीदेंगे. अपने इसी नए फीचर से ज़ेड-3 अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दे सकता है. इस फोन का मुकाबला सैमसंग के गैलेक्सी ग्रैंड नियो के साथ एचटीसी का डिजायर 516 और सोनी के एक्स्पीरिया सी से भी है. हार्डवेयर में भले ही सैमसंग और सोनी ब्लैकबेरी के बराबर हैं लेकिन ज़ेड-3 का बैटरी बैकअप तो इसके मुकाबले के इन दोनों स्मार्टफोन से ज्यादा है.

 

हालाँकि ब्लैकबेरी के ज़ेड-3 का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी ब्लैकबेरी का ही पुराना फोन ज़ेड-10 है जो आज 17000 रूपए में मिल रहा है. जिसका हार्डवेयर जेड-3 से अच्छा है लेकिन फोन 4 इंच का है और मार्किट से लगभग बाहर हो चुका है. 

 

ज़ेड-3 को यूज़ करने में एक नया और बेहतर अनुभव मिलता है और एक क्लासी फोन होने का यह अहसास दिलाता है. जो लोग एंड्राइड को इस्तेमाल कर बोर हो चुके हैं उनके लिए ब्लैकबेरी का यह नया फोन वो भी कम दाम में एक नया और बेहतर अनुभव कराएगा. 

 

हाल ही में ब्लैकबेरी ने एमाजोंन के साथ एक करार किया है जिससे ब्लैकबेरी यूजर एमाजोंन के ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे. जिससे ब्लैकबेरी के फोन 3 इन वन हो जाएंगे. इससे यूजर ब्लैकबेरी वर्ल्ड और एंड्रॉयड की ऐप्स के साथ एमाजोंन की ऐप्स को भी डाउनलोड कर सकेंगे. अपने इस फीचर से ब्लैकबेरी ऐप्स के क्षेत्र में भी अपनी स्थिति मजबूत करेगी.

 

ज़ेड-3 के लांच होने के बाद शुरूआती मार्केट रिपोर्ट अच्छी है. लोगों की इस फोन में अच्छी दिलचस्पी दिखाई दे रही है लेकिन ब्लैकबेरी पिछले कुछ महीनों से बाज़ार में गायब था इसलिए उसे थोड़ा समय लग सकता है अपना बाज़ार बनाने में. ऐसे में आने वाला समय ही यह तस्वीर साफ़ कर सकेगा की ब्लैकबेरी के लिया ज़ेड-3 क्या एक वरदान साबित होगा और क्या इस फोन से उसके अच्छे दिन फिर वापस आयेंगे.

Gadgets News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: z3_new_hope_for_blackberry_india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा उपलब्ध
लेनोवो K8 नोट की पहली फ्लैश सेल आज, इन खास ऑफर्स के साथ बिक्री के लिए होगा...

नई दिल्ली: चाइनीज मोबाइल मेकर लेनोवो का नया स्मार्टफोन K8 नोट आज भारत में पहली बार सेल पर मिलेगा....

Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
Jio Effect : एयरटेल ने पेश किया धमाकेदार ऑफर, 399 रुपये में 84GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने जियो की चुनौती से निपटने के लिए धमाकेदार...

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमों में बदलाव कर सकता है ट्राई

नई दिल्लीः भारतीय टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी...

Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8
Carl Zeiss लेंस के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च हुआ मोस्ट अवेटेड Nokia 8

नई दिल्लीः HMD ग्लोबल ने बीती रात में लंदन के एक इवेंट में मोस्ट अवेटेड नोकिया 8 फ्लैगशिप...

स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.
स्वाइप ने लॉन्च बेहद सस्ता Elite 4G स्मार्टफोन , कीमत 3,999 रु.

पुणेः स्वाइप टेक्नॉलजीज ने बुधवार को किफायती 4G स्मार्टफोन ‘Elite 4G’ 3,999 रुपये में लॉन्च किया, जो...

 भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी
भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरी तिमाही में आएगी तेजी: आईडीसी

नई दिल्लीः साल की पहली और दूसरी तिमाही में वृद्धि दर में गिरावट के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार...

कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने वाली कंपनियां
कितने सुरक्षित है स्मार्टफोन हैंडसेट, बताएं मोबाइल हैंडसेट मुहैया कराने...

नई दिल्लीः चीन से तकनीकी खतरे की आशंका के मद्देनजर सरकार ने भारतीय बाजारो में स्मार्टफोन...

स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के इंतजाम
स्मार्टफोन कंपनियों को सरकार का नोटिस, पूछा- क्या हैं डेटा की सुरक्षा के...

नई दिल्लीः देश के मोबाइल फोन यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कड़ा कदम उठाया...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017