विश्व कप: आयरलैंड को हराकर पाकिस्तान क्वार्टर फाइनल में

विश्व कप: आयरलैंड को हराकर पाकिस्तान क्वार्टर फाइनल में

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

एडिलेडः पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने सरफराज अहमद (नाबाद 101) के नेतृत्व में अपनी टीम को रविवार को आयरलैंड के साथ हुए अहम पूल मैच में सात विकेट से जीत दिलाकर आईसीसी विश्व कप-2015 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया है.

 

आयरलैंड खिताबी दौड़ से बाहर हो गया है जबकि इस ग्रुप से वेस्टइंडीज भी अंतिम-8 दौर में पहुंच गया है. एडिलेड ओवल मैदान पर हुए पूल-बी के इस मुकाबले पर तीन टीमों की नजर थी. दो को खुशी मिलनी थी और एक को निराशा मिलनी तय थी.

 

वेस्टइंडीज ने दिन के पहले मैच में नेपियर में संयुक्त अरब अमीरात को हराकर कुल छह अंकों के साथ अपना नेट रन रेट पाकिस्तान (6 अंक) और आयरलैंड (6 अंक) से बेहतर करते हुए खुद को सुरक्षित कर लिया लेकिन उसे डर था कि पाकिस्तान-आयरलैंड मुकाबला रद्द होता है या फिर टाई होता है तो फिर उसका पत्ता साफ हो जाएगा.

 

आयरलैंड के हाथों चौंकाने वाली हार झेलने वाली वेस्टइंडीज टीम को हालांकि इस का भरोसा रहा होगा था कि पाकिस्तानी टीम आयरलैंड को दोबारा खुद को चौंकाने और इस विश्व कप में दूसरा उलटफेर करने का मौका नहीं देगी. आयरलैंड ने 2007 विश्व कप में पाकिस्तान को हराया था लेकिन इस बार उसे मौका नहीं मिला. पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन कर 238 रनों के लक्ष्य को 46.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

 

इस जीत ने जहां आयरलैंड को स्वदेश लौटने पर मजबूर किया वहीं जेसन होल्डर की टीम को बड़ी राहत पहुंचाई. पाकिस्तान अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा. भारत 12 अंकों के साथ पहले और द. अफ्रीका आठ अंकों व पाकिस्तान से बेहतर नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर रहा. पाकिस्तान अब 20 मार्च को एडिलेड में ही आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

 

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों-सरफराज और अहमज शहजाद (63) ने पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़ते हुए जीत का आधार तय किया. शहजाद ने अपनी 71 गेंदों की पारी में सात चौके लगाए. हारिस सोहेल (3) ने निराश किया लेकिन इसके बाद कप्तान मिस्बाह उल हक (39) ने सरफराज के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत तक पहुंचाने का काम किया.

 

मिस्बाह 208 रनों के कुल योग पर आउट हुए. मिस्बाह ने अपनी 46 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए. मिस्बाह के स्थान पर सरफराज का साथ देने आए उमर अकमल (नाबाद 20) ने 24 गेंदों पर चार चौके लगाए.

 

मैच के हीरो व मैन ऑफ द मैच रहे सरफराज ने 124 गेदों की संयमित पारी में छह चौके लगाए. यह उनका पहला एकदिवसीय शतक है. यह इस विश्व कप में पाकिस्तान की ओर से पहला शतक है. इससे पहले शहजाद ने नेपियर में यूएई के खिलाफ 93 रनों की पारी खेली थी.

 

इससे पहले, आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विलियम पोर्टरफील्ड (107) की कप्तानी पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 237 रन बनाए.

 

पोर्टरफील्ड ने 131 गेंदों का सामना कर 11 चौके और एक छक्का लगाया. इस विश्व कप में किसी सम्बद्ध टीम के कप्तान का यह पहला शतक है. पोर्टरफील्ड के अलावा गैरी विल्सन ने 29 रन बनाए. पोर्टरफील्ड आयरिश पारी के केंद्र में रहे.

 

उन्होंने पॉल स्टर्लिंग (3) के साथ पहले विकेट के लिए 11, एड जॉएस (11) के साथ दूसरे विकेट के लिए 45, नियाल ओब्रायन (12) के साथ 30, एंडी बालबिर्नी (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 48 और विल्सन के साथ पांचवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े.

 

पोर्टरफील्ड का विकेट 182 रनों के कुल योग पर गिरा. आयरलैंड ने पारी के अंतिम ओवर में दो विकेट गंवाए. जॉन मूनी (13) का विकेट वहाब रियाज ने लिया जबकि जार्ज डॉकरेल (11) रन आउट हुए.

 

पाकिस्तान की ओर से रियाज ने तीन विकेट लिए जबकि सोहेल खान और राहत अली ने दो-दो विकेट लिए. एहसान अली और हारिस सोहेल को एक-एक सफलता मिली.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रसोई गैस सिलिंडर हुआ महंगा, जानें सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर की नई कीमत