नेपाल में मोदी का शानदार स्वागत, प्रोटोकॉल तोड़ते हुए नेपाल पीएम पहुंचे हवाईअड्डा

By: | Last Updated: Sunday, 3 August 2014 9:28 AM

काठमांडू : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को नेपाल पहुंचने पर शानदार स्वागत किया गया. नेपाली प्रधानमंत्री सुशील कोईराला प्रोटोकॉल तोड़ते हुए मोदी का स्वागत करने काठमांडू हवाईअड्डा पहुंचे.

 

भारतीय वायुसेना के विमान से उतरने के बाद मोदी ने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कोईराला और अन्य नेपाली नेताओं से हाथ मिलाया. कोईराला ने उन्हें गुलदस्ता भेंट किया.

 

इसके बाद सेना ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया. दोनों ही देशों के राष्ट्रगान बजाए गए.

 

मोदी इसके बाद हयात रिजेंसी होटल के लिए रवाना हुए. हवाईअड्डे से दो किलोमीटर के इस मार्ग के दोनों तरफ सैंकड़ों नेपाली जनता ने उनका अभिवादन किया. मोदी इसी होटल में ठहरे हुए हैं.

 

भोजनकाल के बाद मोदी कोईराला से द्विपक्षीय मुद्दे पर चर्चा करेंगे. शाम के वक्त वह नेपाली संसद को संबोधित करेंगे.

 

यह 17 सालों में पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय नेपाल यात्रा है. मोदी के दो-दिवसीय दौरे का समापन सोमवार को होगा.

 

मोदी के साथ बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव सुजाता सिंह भी मौजूद रहेंगी.

 

मोदी और नेपाली नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने और कुछ समझौते पर हस्ताक्षर करने के संकेत दिए हैं. इसमें पनबिजली परियोजना भी शामिल है.

 

मोदी ने शनिवार को कहा था, “मैं यात्रा को लेकर इसलिए उत्साहित और खुश हूं क्योंकि मैं प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के कुछ सप्ताह बाद ही वहां जा रहा हूं.”

 

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम व्यापार व निवेश, पनबिजली, कृषि और कृषि प्रसंस्करण, पर्यावरण, पर्यटन, शिक्षा, संस्कृति और खेल जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के कदम पर काम करेंगे.”

 

उन्होंने कहा, “मैं नेपाल के नेतृत्व और वहां के व्यवसायियों से यह चर्चा करूंगा कि हम कैसे इस नए डिजिटल युग का इस्तेमाल सशक्त बनने और दोनों देशों के युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करने में कर सकते हैं.”

 

इससे पहले मोदी ने जून महीने में भूटान की यात्रा की थी.

 

इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री आई.के.गुजराल ने जून 1997 में नेपाल की अधिकारिक यात्रा की थी.

 

मोदी काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में प्रार्थना करेंगे और स्वदेश रवाना होने से पूर्व नेपाल के व्यवसायियों को संबोधित करेंगे.

Graphics News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: warm_welcom_pm_modi_in_nepal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017