Gujarat Elections 2017 | गुजरात विधानसभा चुनाव, Gujarat Assembly Polls, Hindi News | ABP News

राहुल के मिशन गुजरात का दूसरा दिन: बोले- उनके पास सत्ता मेरे पास सत्य

राहुल ने कहा जब केंद्र में कांग्रेस की वापसी होगी तो GST की समीक्षा की जाएगी. इसमें एक टैक्स दर होनी चाहिए और टैक्स की अधिकतम दर 18 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

By: | Updated: 03 Nov 2017 12:47 PM
gujarat assembly elections 2017, second day of rahul gandhi gujarat visit

नई दिल्ली: गुजरात नवसर्जन यात्रा के तीसरे चरण के दूसरे दिन आदिवासी बहुल जनसभा में राहुल गांधी ने महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा कि गुजरात की लड़ाई पांडव और कौरव की लड़ाई है.


राहुल ने कहा कि मोदी जी के पास सत्ता की ताकत है लेकिन मेरे पास सत्य की ताकत. हालांकि राहुल ने भाषण में सेना पर विवादित टिप्पणी करते हुए कह दिया कि "मोदी जी के पास केंद्र सरकार है, राज्य सरकार है, पुलिस है, सेना है लेकिन मेरे पास सच्चाई है". राहुल के इस बयान के बहाने बीजेपी उन पर हमला बोल सकती है.


बुलेट ट्रेन से ज्यादा जरूरी यात्रियों की सुरक्षा
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया. राहुल ने कहा कि सवाल बुलेट ट्रेन की अच्छाई या बुराई का नहीं सवाल प्राथमिकता का है. सरकार की प्राथमिकता रेलवे के ढांचे को सुरक्षित बनाने की होनी चाहिए. गुजरात के वलसाड जिले के तापी में शहर के कारोबारी, बुद्धजीवी, पेशेवर लोगों के बीच राहुल सवालों के जवाब दे रहे थे. इसी दौरान राहुल गांधी से बुलेट ट्रेन को लेकर उनकी राय पूछी गई. सितम्बर महीने में ही प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखी थी.


राहुल ने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया लगभग 5 हजार होगा जितना अभी दोनों शहरों के बीच का विमान किराया है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के हवाले से राहुल ने कहा कि जब उन्होंने बुलेट ट्रेन के बारे में मनमोहन सिंह से पूछा तो सिंह ने कहा कि वो बुलेट ट्रेन चलाने की बजाए मालवाहक कॉरिडोर बनवाते क्योंकि उसकी ज्यादा जरूरत है. राहुल ने कहा कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत लगभग एक लाख करोड़ है जो भारतीय रेल के कुल बजट के बराबर है. राहुल ने कहा कि उन्हें करना होता तो इतने पैसे से रेलवे का पूरा ढांचा बदल देते ताकि एक बुलेट ट्रेन की बजाय देश की हर ट्रेन की स्पीड बढ़ जाती और यात्रा भी सुरक्षित होती.


बुलेट ट्रेन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के मुख्यमंत्री काल के एक पुराने वायरल वीडियो पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि मोदी खुद कहते हैं कि बुलेट ट्रेन में कोई नहीं चढ़ेगा. लेकिन बुलेट ट्रेन से देश की शान बढ़ेगी. राहुल ने सवाल उठाया कि बुलेट ट्रेन जापान से बन कर आएगी इसमें देश की शान कैसे बढ़ेगी? देश की शान तब होगी जब ट्रेन दुर्घटनाएं बिल्कुल नहीं होगी. राहुल ने कहा भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है.


सरकार बनी तो GST की समीक्षा करेगी कांग्रेस
इसी कार्यक्रम में कारोबारियों ने राहुल से GST को लेकर सवाल पूछा. एक व्यकित ने पूछा कि GST मनमोहन सरकार भी लागू करना चाहती थी तो फिर राहुल उसे गब्बर सिंह टैक्स क्यों कहते हैं? दूसरे व्यक्ति ने जानना चाहा कि अगर GST गलत तरीके से लागू हो रहा था तो कांग्रेस ने बिल को राज्यसभा में पास क्यों होने दिया?


राहुल ने जवाब दिया कि GST का आईडिया अच्छा था लेकिन मोदी सरकार ने गलत तरीके से लागू किया. राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने अपनी तरफ से GST के मौजूदा स्वरूप को रोकने और उसे संशोधित करवाने की पूरी कोशिश की लेकिन मोदी सरकार ने एक नहीं सुनी. उल्टे ये माहौल बनाया जाने लगा कि कांग्रेस GST को रोक रही है. राहुल ने कहा जब केंद्र में कांग्रेस की वापसी होगी तो GST की समीक्षा की जाएगी. इसमें एक टैक्स दर होनी चाहिए और टैक्स की अधिकतम दर 18 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


दे सकतें हैं चीन से ज्यादा नौकरी
कार्यक्रम में सवाल-जवाब के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है. उन्होंने मोदी सरकार को इस मोर्चे पर नाकाम बताया और कहा कि ठीक से कोशिश की जाए रोजगार प्रदान करने के मामले में भारत चीन से आगे निकल सकता है. इसके लिए लघु और मध्यम उद्योग- धंधों को बढ़ावा देना होगा. राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार केवल 10-15 बड़े उद्योगपतियों के लिए ही काम कर रही है.


सरकारों को अड़ियल नहीं होना चाहिए
राहुल गांधी ने कहा कि सरकारों को शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए. राहुल ने यूपीए सरकार के मनरेगा स्कीम की तारीफ करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी फायदा पहुंचा और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर बने. राहुल ने यूपीए सरकार द्वारा लाए गए मनरेगा, आधार, RTI आदि का उदाहरण देते हुए कहा कि सरकारें काम करती हैं और योजनाओं सफल भी होती हैं लेकिन योजनाओं को लेकर सरकारों को अड़ियल रवैया नहीं अपनाना चाहिए. राहुल ने RTI कानून ना लागू करने को लेकर गुजरात सरकार को भी निशाने पर लिया.


मोदी को चूड़ी दिखाने वाली महिलाओं से मिले राहुल
रायबरेली हादसे के कारण राहुल गांधी को गुजरात दौरा बीच में रोक का रायबरेली जाना पड़ा था. वहां से लौट कर राहुल सबसे पहले वलसाड के मालनपाड़ा में आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में पहुंचे. यहां उन्होंने उन महिलाओं से मुलाकात की जिन्होंने पिछले महीने इस इलाके में हुए प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के दौरान चूड़ियां फेंक कर विरोध प्रदर्शन किया था. ये लोग वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रही हैं. राहुल ने महिलाओं से कहा कि आपकी हाथों नें बहुत ताकत है जिसका एहसास मुझे आपसे हाथ मिलाने के दौरान हुआ.


सूरत में राहुल और हार्दिक लेकिन नहीं होगी मुलाकात
शुक्रवार को राहुल के मौजूदा गुजरात दौरे का आखिरी दिन है. आखिरी दिन राहुल सूरत में व्यापारियों को संबोधित करेंगे. महत्वपूर्ण बात ये है कि हार्दिक पटेल भी सूरत में मौजूद रहेंगे हालांकि दोनों के बीच मुलाकात का कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं है. पहले ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि सूरत में राहुल की सभा में हार्दिक मंच साझा कर सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: gujarat assembly elections 2017, second day of rahul gandhi gujarat visit
Read all latest Gujarat Assembly Election 2017 News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने की गुजरातवासियों से बढ़-चढ़कर मतदान की अपील