दो जिंदगी बचा सोमनाथ बना गुजरात का सबसे कम उम्र का ऑर्गन डोनर

अपने 14 महीने के बच्चे सोमनाथ शाह की मौत का दर्द झेलते हुए सूरत के एक दम्पति ने अंग दान करने की मिसाल पेश की हैं.

By: | Last Updated: Thursday, 7 September 2017 12:45 PM
14 month old becomes one of the youngest organ donors in Gujarat saving two lives

नई दिल्लीः अपने 14 महीने के बच्चे सोमनाथ शाह की मौत का दर्द झेलते हुए सूरत के एक दम्पति ने अंग दान करने की मिसाल पेश की हैं. दम्पति ने सोमनाथ की मौत के बाद उसके अंगदान करके 2 जिन्दगीं बचाई हैं.

सोमनाथ का ब्रेन डेड हो गया था. जिसके बाद सोमनाथ के माता-पिता ने उसका हार्ट, लिवर और किडनी डोनेट कर दिए हैं. सोमनाथ गुजरात का सबसे कम उम्र का ऑर्गन डोनर है.

इनको मिली नई जिन्दगी-
मुंबई की तीन साल की ‘आराध्या’ पिछले एक साल से कार्डियोमायोपथी नाम की बीमारी से ग्रसित थी. आराध्या का हार्ट बहुत कम काम कर रहा था. आराध्या की उम्र कम होने के कारण उसको कोई डोनर नहीं मिल रहा था. इसके बाद आराध्या को बचाने के लिए सेव आराध्या नाम से एक कैंपेन चलाई गई थी. सोशल मीडिया पर 6 महीने तक कैंपेन चलने के बाद आराध्या को सोमनाथ का हार्ट मिला है.

आराध्या का हार्ट ट्रंसप्लांट मुंबई के फोर्टिस अस्पताल में हुआ. फोर्टिस अस्पताल से डॉक्टरों की टीम मंगलवार को सुबह 7.45 पर सूरत पहुंची थी. 8.40 पर टीम वापस मुंबई पहुंची थी. साथ ही ठीक 20 मिनट बाद 9 बजे ट्रंसप्लांट शुरु हो गया था. फिलहाल आराध्या खतरे से बाहर बताई जा रही है.

इसके साथ ही सोमनाथ की किडनी 15 साल के एक बच्चे को डोनेट की गई. बच्चे की किडनी 5 साल की उम्र में खराब हो गई थी.

कैसे गई सोमनाथ की जान-
सोमनाथ अपनी चार साल की बहन कुसुम के साथ 2 सितंबर को खेल रहा था. इस दौरान वह सीढ़ियों से नीचे गिर गया. जिससे सोमनाथ के सिर की कई हड्डी टूट गई थी. इसके बाद उसको डॉक्टर के पास ले जाया गया. जहां इलाज के दौरान 4 सितंबर को उसको मृत घोषित कर दिया गया. सोमनाथ के पिता सुनील शाह ने बताया कि वे आराध्या से मिलने जल्द ही मुंबई भी जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम को 14 महीने पहले भगवान ने एक बेटा दिया था. कभी नहीं सोचा था कि वह हमको छोड़कर इतनी जल्दी चला जाएंगा. लेकिन अब वह हमेशा आराध्या के अंदर जिंदा रहेगा. सोमनाथ का परिवार कुछ महीने पहले ही बिहार से सूरत रहने पहुंचा था.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 14 month old becomes one of the youngest organ donors in Gujarat saving two lives
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017