43% Indians unaware about adult vaccination|हैरतअंगेज! 43% भारतीयों को वैक्सीनेशन की जानकारी नहीं

हैरतअंगेज! 43% भारतीयों को वैक्सीनेशन की जानकारी नहीं

वयस्कों में ताउम्र वैक्सीन की जरूरत को लेकर किये गये एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारत में 43% बालिगों को 18 साल से अधिक उम्र में भी वैक्सीनेशन की जरूरत के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है या बहुत कम जानकारी है.

By: | Updated: 11 Nov 2017 04:49 PM
43% Indians unaware about adult vaccination

नयी दिल्लीः वयस्कों में ताउम्र वैक्सीन की जरूरत को लेकर किये गये एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारत में 43% बालिगों को 18 साल से अधिक उम्र में भी वैक्सीनेशन की जरूरत के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है या बहुत कम जानकारी है.


किन देशों में हुआ सर्वे-
आईपॉस मोरी द्वारा भारत के साथ ब्राजील, अमेरिका और इटली में 6002 वयस्कों पर कराये गये सर्वे में यह बात सामने आई कि इन देशों के 68% बालिगों को उन वैक्सीन की जानकारी ही नहीं थी जो उन्हें लगवाने की सलाह दी जाती है.


क्या है कारण-
जीएसके द्वारा प्रायोजित सर्वे में सामने आया कि जीवन भर वैक्सीनेशन करवाने को लेकर डॉक्टर्स और मरीजों के बीच संवाद का अभाव रहता है.


क्यों की गई रिसर्च-
छह जुलाई से 14 सितंबर के बीच कराये गये सर्वे में भारत के 6 शहरों (दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई) के 2,002 वयस्कों से बातचीत की गयी. इस सर्वे का लक्ष्य 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में ताउम्र वैक्सीनेशन को लेकर क्या सोच है और उसे लेकर उनमें कितनी जागरूकता है, उसका पता लगाना है.


सरकार ने नहीं दी कोई जानकारी-
सर्वे के मुताबिक, भारत में 38% लोग मानते हैं कि ये केवल बच्चों या शिशुओं के लिये है. 60% वयस्कों ने कहा कि उन्हें  सरकार की तरफ से वयस्कों के वैक्सीनेशन के बारे में कोई जानकारी प्रदान नहीं की गई है.


नहीं है जानकारी-
भारत में 26% लोग मानते हैं कि यदि कोई तंदुरुस्त और स्वस्थ है तो उसे वैक्सीनेशन की जरूरत नहीं. 43% वयस्कों ने माना कि उन्हें वयस्क वैक्सीनेशन के बारे में बहुत कम जानकारी है या बिल्कुल भी जानकारी नहीं है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: 43% Indians unaware about adult vaccination
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राई का तेल दिमाग के लिए हानिकारक