दिल्ली में इस सीजन डेंगू के आए 4,545 मामले

दिल्ली में इस सीजन डेंगू के आए 4,545 मामले

अक्तूबर के पहले हफ्ते में डेंगू के कम से कम 680 नये मामले सामने आने के साथ ही इस सीजन में अबतक 4,545, लोग इस बीमारी की चपेट में आए.

By: | Updated: 10 Oct 2017 08:51 AM

नयी दिल्ली: अक्तूबर के पहले हफ्ते में डेंगू के कम से कम 680 नये मामले सामने आने के साथ ही इस सीजन में अबतक 4,545, लोग इस बीमारी की चपेट में आए. नगर निकाय प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.


पूरे शहर के लिए आंकड़े जारी करने वाले दक्षिण दिल्ली नगर निगम (MCD) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि शहर में सात अक्तूबर तक मलेरिया के 1,032 और चिकुनगुनिया के 638 मामले सामने आए.


रिपोर्ट के अनुसार डेंगू के कुल 4,545 मामलों में 2,152 मरीज दिल्ली के थे जबकि बाकी अन्य राज्यों के. दिल्ली में डेंगू के 2,152 मामलों में 345 अक्तूबर के हैं.


इस सीजन में डेंगू से अबतक एक मरीज की जान चली गयी. सामान्यत: मध्य जुलाई और नवंबर आखिर के बीच डेंगू के मामले सामने आते हैं , लेकिन इस साल काफी पहले से इस रोग के मामले सामने आने लगे. डॉक्टरों ने इसकी वजह मानसून का शीघ्र आगमन है.


डेंगू और चिकुनगुनिया एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलते हैं जो साफ पानी में पनपते हैं. मलेरिया फैलाने वाला मच्छर साफ और गंदे दोनों तरह के पानी में पनपता है.


एसडीएमसी के अनुसार, दिल्ली में 1,80,687 घरों में मच्छरों के पनपने की रिपोर्ट है.


पिछले साल एम्स समेत विभिन्न अस्पतालों में डेंगू से कम से कम 21 लोगों के मरने की रिपोर्ट थी. हालांकि आधिकारिक आंकड़ा 10 था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये