अस्थमा को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में करें बदलाव!

एक हेल्दी लाइफ स्टाइल आपको अस्थमा के लक्षणों को कम करने मे मदद कर सकता है. जाने कैसे.

By: | Last Updated: Friday, 15 September 2017 9:30 AM
A healthy lifestyle may help reduce asthma symptoms

नई दिल्ली: क्या आप अस्थमा से पीड़ित हैं? यदि हां, तो अब घबराने की जरूरत नहीं है एक हेल्दी लाइफ स्टाइल आपको अस्थमा के लक्षणों को कम करने मे मदद कर सकता है. जाने कैसे.

क्या कहती है रिसर्च-
एक शोध से पता चला है कि यदि रोज ठीक से एक्सरसाइज की जाए और रोज के खाने में प्रोटीन, फलों और सब्जियों का सेवन किया जाए तो अस्थमा के रोगियों की हालत में सुधार लाया जा सकता है.

10 में से 1 को होती है ये बीमारी-
अस्थमा की बीमारी एक सामान्य और लंबे समय तक रहने वाली बीमारी है. वेस्ट इंडिया के लोगों में ये बीमारी हर 10 में से एक व्यक्ति को प्रभावित करती है. इसमें से ज्यादातर रोगियों को रूटीन चेकअप पर ही भरोसा रहता है. इससे बचने के लिए कई लोग रोजाना व्यायाम भी करते हैं.

मोटे लोगों को ज्यादा होता है अस्थामा-
डेनमार्क के बिस्पेलजर्ज यूनिवर्सिटी अस्पताल के लुईस लिंडहार्ड तेननेसन का इस बारे में कहना है कि अक्सर देखा गया है कि अस्थमा मोटे लोगों को ज्यादा होता है. इससे बचने के लिए बेहतर आहार और व्यायाम की सहायता ली जा सकती है.

कैसे की गई रिसर्च-
इस रिसर्च के लिए यूरोपीय श्वसन सोसाइटी ने इटली में 149 मरीजों के ग्रुप पर काम किया. उन्होंने इन लोगों को 4 भागों में विभाजित कर दिया. इनमें से एक ग्रुप को हाई प्रोटीन जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (कम जीआई) की मात्रा कम हो. ये डाइट लेने को कहा गया. इसके विपरीत दूसरे ग्रुप को 3 सप्ताह तक एक्सरसाइज करने को कहा गया. तीसरे ग्रुप को एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट भी लेने को कहा गया और चौथे ग्रुप को कुछ नहीं करने को कहा गया.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रोपर डाइट और व्यायाम किया था उन लोगों की फिटनेस और अस्थमा के लक्षणों में सुधार पाया गया. इसके अलावा जिन्होंने व्यायाम में भाग लिया और आहार का पालन किया था उन लोगों में अस्थमा के लक्षणों में 50% तक सुधार पाया गया.

शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे शोध से पता चलता है कि अस्थमा से पीड़ित लोगों को स्वस्थ भोजन खाने और शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.
 
नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A healthy lifestyle may help reduce asthma symptoms
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017