Air purifiers cannot save us from pollution: Sunita Narain, health news in hindi|एयर प्यूरीफायर हमें प्रदूषण से नहीं बचा सकते : सुनीता नारायण

एयर प्यूरीफायर हमें प्रदूषण से नहीं बचा सकते : सुनीता नारायण

जानी-मानी पर्यावरणविद् सुनीता नारायण ने कहा है कि एयर प्यूरीफायर्स प्रदूषण के बुरे प्रभावों से हमें नहीं बचा सकते हैं.

By: | Updated: 23 Nov 2017 09:08 AM
Air purifiers cannot save us from pollution: Sunita Narain, health news in hindi

नयी दिल्ली: जानी-मानी पर्यावरणविद् सुनीता नारायण ने कहा है कि एयर प्यूरीफायर्स प्रदूषण के बुरे प्रभावों से हमें नहीं बचा सकते हैं.


उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पर्यावरण संस्था ईपीसीए की एक सदस्य नारायण ने कहा कि दिल्ली की हवा को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ ऊर्जा और सार्वजनिक परिवहन को अपनाने की जरूरत है.


अपनी किताब ‘कान्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट’ के विमोचन के मौके पर नारायण ने कहा कि प्रदूषण को रोकने में लोग अपनी जिम्मेदारी से बच रहे है. उन्होंने कहा कि हम घर पर तो एयर प्यूरीफायर्स रख सकते है लेकिन इससे हम सुरक्षित नहीं रह सकते है. आखिरकार यह सबके लिये समान है.


उल्लेखनीय है कि हाल में वायु प्रदूषण और धुंध के कारण दिल्ली में एयर प्यूरीफायर्स की बिक्री बढ़ गयी थी. विज्ञान एवं पर्यावरण केन्द्र (सीएसई) की प्रमुख नारायण ने कहा कि दिल्ली की हवा को स्वच्छ बनाने के स्वच्छ ईंधन को अपनाना होगा और बसों और ऑटो को सीएनजी में बदलने जैसी चीजों को बड़े पैमाने पर करना है.


उन्होंने कहा कि हमें लोगों को कारों से बाहर लाकर परिवर्तन करने की जरूरत है. हमें और बसों, मेट्रो, साइकिल लेन तथा पैदल यात्री- अनुकूल मार्गों की आवश्यकता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Air purifiers cannot save us from pollution: Sunita Narain, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ब्रेस्ट कैंसर ट्रीटमेंट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए खाएं सोया, हरी फूलगोभी