बादाम के बारे में एक नए खुलासे से आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे

By: | Last Updated: Thursday, 3 December 2015 9:35 AM
Almonds healthier than earlier believed, say experts

 

नई दिल्ली : बादाम की सर्वगुण संपन्नता से हर कोई अवगत है, लेकिन इसके बारे में एक नए खुलासे से आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे, क्योंकि इसमें मान्यता से 20 फीसदी तक कम कैलोरी होती है. ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन’ (एजेसीएन) में प्रकाशित अध्ययन में बादाम में कम कैलोरी की बात सामने आई है, जो वजन को संतुलित बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

 

बादाम में कुल कैलोरी के आकलन के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया, जो इसे पचाने और अवशोषण के बाद वास्तव में शरीर में मिलने वाली कुल कैलोरी की माप करता है.

 

आल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया (एबीसी) ने एक बयान में कहा कि शोधकर्ताओं ने पाया कि 28 ग्राम बादाम का सेवन करने वाले प्रतिभागी को अवशोषण के पश्चात 129 कैलोरी ऊर्जा मिली, जबकि पहले यह 160 कैलोरी मानी जाती थी.

 

प्रतिभागियों पर किए गए एक और अध्ययन के मुताबिक, 56 ग्राम बादाम रोजाना खाने से उनके वजन में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई.

 

यूरोपीयन जनरल ऑफ न्यूट्रीशन के मुताबिक, सुबह-सुबह लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के दौरान कम कैलोरी लेने की जरूरत पड़ती है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Almonds healthier than earlier believed, say experts
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017