Alzheimer causing gene erased in human brain | हैरतअंगेज, वैज्ञानिकों ने ब्रेन में किया अल्जाइमर जीन को डेड

इस जीन के कारण होता है अल्जाइमर, वैज्ञानिकों ने जीन को किया ब्रेन में डेड

अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी को रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक प्रयोग किया है जो कि सफल हुआ है. इस प्रयोग में वैज्ञानिकों ने दिमाग में मौजूद अल्जाइमर जीन को निष्क्रिय करने की तरकीब ढूंढ ली है. जानिए क्या है पूरा मामला.

By: | Updated: 11 Apr 2018 05:18 PM
Alzheimer causing gene erased in human brain

नई दिल्लीः अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी को रोकने के लिए वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक प्रयोग किया है जो कि सफल हुआ है. इस प्रयोग में वैज्ञानिकों ने दिमाग में मौजूद अल्जाइमर जीन को निष्क्रिय करने की तरकीब ढूंढ ली है. जानिए क्या है पूरा मामला.


रोक दिया अल्जाइमर बढ़ाने वाले जीन को-
वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर का खतरा बढ़ाने वाले एक महत्वपूर्ण जीन की पहचान की और उसके प्रभाव को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया. यह उपलब्धि वैज्ञानिकों को पहली बार हासिल हुई है.


क्या है ये जीन-
जिस व्यक्ति में एपो E4 जीन अतिरिक्त पाया जाता है उसे अल्जाइमर होने की आशंका होती है. वैसे एपो E4 जीन मूल रूप से एपो E3 जीन का आमतौर पर पाया जाने वाला प्रकार है. लेकिन दोनों की प्रकृति में एक अंतर है जो इनकी संरचना और कार्य को ही बदल देता है. एपो E4 जीन इसी नाम का एक प्रोटीन बनाता है.


किसने की रिसर्च-
अमेरिका के ग्लैडस्टोन इन्स्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने एपो E4 जीन के कारण हुए नुकसान को समाप्त करने में सफलता हासिल की है. इसके लिए उन्होंने एपो E4 जीन को एपो E3 जीन में तब्दील किया जो कि खतरनाक नहीं होता.


इंसानों पर हुआ प्रयोग-
अब तक अल्जाइमर की दवाओं के ज्यादातर प्रयोग चूहों पर किए गए. लेकिन क्लीनिकल परीक्षण में सफलता नहीं मिली. इस बार शोधकर्ताओं ने मानव कोशिकाओं को मॉडल के तौर पर उपयोग किया. आखिरकार उन्हें पहली बार मानव मस्तिष्क कोशिकाओं पर एपो E4 जीन के प्रभाव का अध्ययन करने में सफलता मिली.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Alzheimer causing gene erased in human brain
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सावधान, विटामिन 'डी' की कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा