माइग्रेन की समस्या है तो करें ये आसन!

माइग्रेन की समस्या है तो करें ये आसन!

योग के माध्यम से माइग्रेन की समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती है.

By: | Updated: 14 Sep 2017 03:38 PM

नई दिल्लीः योग के माध्यम से माइग्रेन की समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती है. आज आचार्य प्रतिष्ठा बता रही हैं कैसे आप योग के जरिए माइग्रेन की समस्या को कर सकते हैं कम.


अर्ध शीर्षासन-
अर्ध शीर्षासन के लिए व्रजासन में बैठेंगे. कमर को सीधी करके बैठिए. अंगुलियों को इंटरलॉक करके जमीन पर टिका दें. इसके साथ ही सिर के टॉप हिस्से को भी अपने हाथों पर टिकाकर जमीन पर टिका दें.


सांस भरते हुए आप अपने घुटने को उठाएंगे और इस स्थिति में जब तक रूक सकते हैं रूके. फिर धीरे-धीरे घुटने को जमीन पर ले आना और इसे कई बार करें.


सांस भरते हुए आप अपने आसन में बैठ जाएंगे. आंख खोलने की जल्दी आप नहीं करेंगे. इसके बाद आप अपने आसन में बैठ जाएंगे. अर्ध शीर्षासन का नियमित अभ्यास करके माइग्रेन की समस्या से बचा जा सकता है.

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