सर्दियों में मोटापे को काबू कर सकते हैं ये टिप्स

By: | Last Updated: Tuesday, 22 December 2015 2:06 PM
Avoid Winter Weight Gain

सर्दियों में अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है और वे इस बात से परेशान रहते हैं कि आखिर वजन कम कैसे करें. यदि आपके साथ भी ऐसा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि आपको कुछ आसान से टिप्स अपनाने होंगे जिससे आप आसानी से सर्दियों में भी वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

व्यायाम करना ना छोड़े- आप अगर सर्दियों में व्यायाम करना छोड़ देते हैं या फिर सुबह की ठंड को देखकर व्यायाम करने में आलस करते हैं तो अब आपको ऐसा नहीं करना है. बेशक आप दिनभर कुछ भी खाते हो लेकिन आपको सर्दियों में अधिक से अधिक व्यायाम करना चाहिए.

चाय-कॉफी कम लें- इसमें कोई शक नहीं कि सर्दियों में चाय-कॉफी बहुत अच्छी लगती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप दिनभर चाय-कॉफी ही पीते रहे. इससे आपकी कैलोरी भी बढ़ती है. आप चाय-कॉफी के बदले ग्रीन टी या लेमन टी ले सकते हैं.

फाइबर डाइट बनाएगी हेल्दी– अगर आप सचमुच सर्दियों में फिट रहना चाहते हैं तो आपको कुछ हेल्दी और फाइबर फूड खाने चाहिए. सर्दियों में दिनभर भूख लगती है तो आप जंकफूड खाने के बजाय अंकुरित अनाज खा सकते हैं.

खुद को अधिक से अधिक सक्रिय रखें- जैसे ऑफिस में लिफ्ट के इस्तेमाल के बजाय सीढि़यों से चढ़कर जाएं. खुद ही अपनी पानी की बोतल भरें. ऑफिस में कुछ-कुछ देर में चलें.

शराब को करें नजरअंदाज- सर्दियों में अधिकत्तर लोग शराब का सेवन अधिक करते हैं. ऐसे में उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है. यदि आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो बहुत अधिक शराब का सेवन ना करें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Avoid Winter Weight Gain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017