क्या आप भी नींद पूरी होने के बाद भी थकावट महसूस करते हैं!

By: | Last Updated: Tuesday, 14 March 2017 10:08 AM
Bad Habits Are Why You’re Always Tired

नई दिल्ली:  अगर आप नींद पूरी होने के बाद भी अक्सर थके-थके और सुस्त रहते हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जानिए, उन कारणों को जिनसे आप तरोताजा महसूस नहीं करते.

आप ठीक तरह से पानी नहीं पीते. आमतौर पर दिनभर में 8 गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है. यदि आप जरूरत से कम पानी पीते हैं तो भी आपको थकान हो सकती है.

क्या आप जानते हैं रात को सोने से पहले ईमेल चैक करना, टीवी शॉपिंग प्रोग्राम देखना, फैंसी टॉक चैक करना या फिर मोबाइल में छानबीन आपकी नींद उड़ा सकता है. जो कि दिनभर थकान की वजह बनता है.

वीकेंड पर देर तक जगना समझ आता है लेकिन आप वीकडे पर भी यदि देर तक जगते हैं तो आपकी एनर्जी खत्म होने लगती हैं. सही समय पर ना सोने से भी आप दिनभर तरोताजा महसूस नहीं कर पाते. सात से आठ घंटे की नींद और दिनभर में 20 मिनट का पॉवरनैप लेकर आप दिनभर तरोताजा महसूस कर सकते हैं.

हरदम जंकफूड खाने से भी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते. नतीजन शरीर की एनर्जी खत्म होने लगती है और थकान होने लगती हैं.

जरूरत से ज्यादा काम करना- 24 घंटे सातों दिन काम करना और हरदम काम के बारे में सोचने से भी दिमाग को रिलैक्सेशन नहीं मिल पाता. रोजाना 5 बजे उठकर रात को 10 बजे सोने से भी एनर्जी डाउन हो जाती है.

सुबह का नाश्ता ना करना- कई बार सुबह का समय नाश्ता ना करने से भी शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते. दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए सुबह का नाश्ता जरूरी है. सुबह का नाश्ता ना करना ठीक वैसा ही है जैसे कार को आप बिना पैट्रोल के चलाएं.

डायट में प्रोपर आयरन ना लेना- कई बार आप अपनी डायट में जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही आयरन की कमी को पूरा नहीं कर पाते. नतीजन एनर्जी लॉस होने लगता है.

सोने से पहले वाइन का सेवन- वाइन पीना वैसे तो सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन रात को सोने से पहले वाइन का सेवन करने से आप अगले दिन थकावट महसूस कर सकते हैं. ऐसे में खाने से पहले या खाने के दौरान वाइन का सेवन करें लेकिन सोने से पहले वाइन लेने से बचें.

कैफीन का सेवन- कैफीन का बहुत अधिक सेवन करने से ना सिर्फ थकान होती है बल्कि सिर भी दर्द होने लगता है. आपको कैफीन का सेवन बहुत ज्यादा करने से बचना चाहिए. साथ ही किसी भी टाइम कॉफी का सेवन करने के बजाय चाय-कॉफी पीने का समय निश्चित कर लें.

काम का बोझ- कई बार काम का तनाव, ऑफिस की कोई टेंशन भी थकान का कारण हो सकती है.

दिनभर थकान महसूस होने के ये कुछ कारण हो सकते हैं. यदि इनमें से कोई कारण नहीं है तो आपको अपने डॉक्टर से एक बार मिलकर सलाह मशविरा करना चाहिए और हेल्थ चेकअप करवाना चाहिए.

Tags: Bad habits, Tired,
First Published:

Related Stories

कमर दर्द से छुटकारा पाना है तो करें ये योग क्रियाएं!
कमर दर्द से छुटकारा पाना है तो करें ये योग क्रियाएं!

नई दिल्लीः कमर दर्द बहुत आम समस्या है. कभी-कभी ये लंबे समय तक चलता है तो कभी अचानक से कमर का दर्द...

सीजेरियन डिलीवरी से ज्यादा पेनफुल होते हैं ये डिलीवरी प्रोसेस!
सीजेरियन डिलीवरी से ज्यादा पेनफुल होते हैं ये डिलीवरी प्रोसेस!

नई दिल्लीः अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सीजेरियन डिलीवरी बाकी डिलीवरी प्रोसेस से अधिक पेनफुल होती...

साइटिका के दर्द से जल्द‍ निजात दिलाएंगी ये योग क्रियाएं!
साइटिका के दर्द से जल्द‍ निजात दिलाएंगी ये योग क्रियाएं!

नई दिल्लीः साइटिका ऐसी समस्या है जिसमें दर्द हमारे शरीर में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाता है....

बच्चों में मोटापा रोकना है तो मां नहीं, पिता करें बच्चों की देखभाल!
बच्चों में मोटापा रोकना है तो मां नहीं, पिता करें बच्चों की देखभाल!

नई दिल्लीः आज के समय में बच्चों में मोटापा होना आम बात हो गई. लेकिन क्या आप जानते हैं छोटे बच्चों...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017