केले का फूल खाने के इन फायदों के बारे में सुना है आपने!

केले का फूल खाने के इन फायदों के बारे में सुना है आपने!

By: | Updated: 18 Mar 2017 08:53 AM
नई दिल्लीः आमतौर पर लोगों को केला खाना बहुत पसंद हैं. आप ये तो जानते ही होंगे केला खाने के बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स हैं. इतना ही नहीं, ये खाने में स्वादिष्ट भी होता है और इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन और मिनरल्स मिले होते हैं जो कि आपको सेहतमंद बनाते हैं. लेकिन बहुत से लोग इस बात से अनभिज्ञ होंगे कि केले का फूल खाने से भी बहुत फायदा होता है. आज हम आपको केले के फूल खाने के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

एनीमिया का हो सकता है इलाज- केले का फूल आयरन से भरपूर होता है. बल्‍ड सेल्स को हेल्दी रखने में आयरन बहुत मदद करता है. केले का फूल खाने से ना सिर्फ एनीमिया से बच सकते हैं बल्कि इसका आसानी से इलाज भी किया जा सकता है.

अनियमित माहवारी- बॉडी में हार्मोंस के बदलाव के कारण अनियमित माहवारी हो जाती है जिसे केले का फूल खाकर ठीक किया जा सकता है. केले का फूल खाने से ना सिर्फ माहवारी को नियमित किया जा सकता है बल्कि बहुत अधिक होने वाले रक्त के बहाव को भी रोका जा सकता है. साथ ही पेल्विक पेन को भी रोक सकते हैं.

मांओं के लिए फायदेमंद- केले के फूल में कुछ ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो नई मांओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. साथ ही ब्रेस्ट से  मिल्क भी सही से आता है.

डायबिटीज का इलाज- कई रिसर्च ये साबित कर चुकी हैं कि केले के फूल का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कम रहता है और डायबिटीज को होने से बचाया जा सकता है.

यूरिन हेल्‍थ में मददगार- केले का फूल आयरन, कैल्शियम और कॉपर युक्‍त होता है जो कि यूट्रेस इंफेक्शन को दूर करता है. यहां तक की यूरिन इंफेक्शन से भी बचाता है. साथ ही पेल्विक एरिया को मजबूत करता है और फर्टिलिटी बढ़ाता है.

कब्ज से राहत- फाइबर युक्त केले के फूल का सेवन करने से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

सूजन और जलन का इलाज- एंटीबैक्टिीरियल केले के फूल में शरीर में आई सूजन को दूर करने की क्षमता होती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आईब्रो ग्रोथ के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे नुस्खे