Be aware, Plastic fibres found in your plates and utensils| सावधान, आपकी खाने की प्लेट में भी छि‍पे हो सकते हैं ये खतरनाक फाइबर

खाने से पहले धो लें बर्तनों को, नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

कई बार लोग खाने के साथ कुछ ऐसी चीजें भी खा लेते हैं जिसका उन्हें अंदाजा भी नहीं होता. जी हां, एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लोग खाने के साथ प्लास्टिक के 100 से ज्यादा सूक्ष्म कण निगल जाते हैं. जानिए क्या कहती है ये हैरान कर देने वाली रिसर्च.

By: | Updated: 09 Apr 2018 11:37 AM
Be aware,  Plastic fibres found in your plates and utensils

नई दिल्लीः कई बार लोग खाने के साथ कुछ ऐसी चीजें भी खा लेते हैं जिसका उन्हें अंदाजा भी नहीं होता. जी हां, एक हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लोग खाने के साथ प्लास्टिक के 100 से ज्यादा सूक्ष्म कण निगल जाते हैं. जानिए क्या कहती है ये हैरान कर देने वाली रिसर्च.


क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, नरम सामान और सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं जो खाने के दौरान हमारे शरीर में चले जाते हैं.


कैसे की गई रिसर्च-
ब्रिटेन की हेरियट वाट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये रिसर्च की. उन्होंने रिसर्च के लिए तीन घरों में खाने के टेबल पर रखे चिपचिपे धूल लगे कुछ पेंट्री बर्तनों की जांच की. जांच में पाया गया कि पेंट्री डिशेज में प्लास्टिक के 14 कण पाये गये, जो 114 प्लास्टिक फाइबर के बराबर होता है, जो औसतन प्रत्येक डिनर की थाली में पाये जाते हैं.


रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में निष्कर्ष निकाला गया कि औसत व्यक्ति साल में सामान्य तौर पर खाते समय 68,415 खतरनाक माने जाने वाले प्लास्टिक फाइबरों को खाने के साथ-साथ निगल जाते हैं.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
हेरियट वाट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टेड हेनरी ने कहा कि हम नहीं जानते कि ये फाइबर कहां से आते हैं, लेकिन लगता है यह हमारे घर के भीतर और बाहरी वातावरण में ही मौजूद होते हैं.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Be aware, Plastic fibres found in your plates and utensils
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सावधान, विटामिन 'डी' की कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा