फाइबर की कमी पूरी करने के लिए ऐसे खाएं खाना

By: | Last Updated: Tuesday, 1 December 2015 9:47 AM
Benefits of Fiber You May Not Know

 

नई दिल्ली : आमतौर पर लोगों को फाइबर की वैल्यू समझ नहीं आती. लेकिन क्या आप जानते हैं फाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रेशे वाली सब्जी खाने से कई फायदे होते हैं.

 

फाइबर युक्त खाना खाने से कब्ज और पेट संबंधी समस्याएं कम होती हैं. फाइबर युक्त खाना खाने से ना शरीर में पानी की कमी होती है और ना ही सूजन आती है. फाइबर खाने से डायबिटीज और मोटापे की समस्या नहीं रहती. फाइबर शरीर में एसिड को मेंटेन करता है जिससे बैक्टीरिया हेल्दी रहते हैं. हेल्दी बैक्टीकरिया विटामिन बी 12 प्रोड्यूस करते हैं.

 

फाइबर में अपने आपमें भी कई तरह के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं. ब्राउन राइस में विटामिन बी 6 और आयरन होता है जो कि व्हाइट राइस में नहीं मिलता है.

 

इसी तरह से छिलके वाली दालों में पोटैशियम होता है और बिना छिलके वाली दालों में कम पोटैशियम होता है.

 

फाइबर युक्त खाने के ये फायदे जानते हैं आप

 

बादाम भी छिलके के साथ ही खाना चाहिए, इसमें फाइबर होता है. कई लोग तो आलू भी छिलके के साथ ही खाते हैं. इससे इन चीजों की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ जाती है.

 

ज्यादातर हम फाइबर ये सोचकर हटा देते हैं कि उसको ज्यादा चबाना पड़ेगा बल्कि लोगों को ये पता होना चाहिए कि चबाने से पाचन तंत्र स्ट्रा ग होता है.

 

फाइबर दो तरीके का होता है सोलिबल और इनसोलिबल. ओट्स में सोलिबल फाइबर होता है इससे हमारा कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है. दलिया और वीट ब्रांड इनसोलिबल होता है इससे हमारा डायजेस्टिव सिस्टम हेल्दी रहता है. जिन दालों, फलों और सब्जियों को छिलकों के साथ खाया जा सकता है उसे छिलकों के साथ ही खाना चाहिए. इससे फाइबर की कमी नहीं होगी.

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Web Title: Benefits of Fiber You May Not Know
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