बालों की मालिश के ये फायदे जानते हैं आप?

By: | Last Updated: Friday, 21 August 2015 1:11 PM
benefits of hair massage

 

नई दिल्ली: बॉडी की मसाज के फायदों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन क्या बालों की मालिश यानी चंपी के फायदों के बारे में जानते हैं आप?

 

 

बालों की मालिश का मतलब ये नहीं कि आप किसी तेल या जैल का ही इस्तेमाल करें, बिना तेल के भी मालि‍श करके आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं. चलिए जानते हैं सिर की मालिश के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिसके बाद आप भी झटपट मसाज करवाने की सोचेंगे.

 

 

बालों की अच्छी तरह से मालि‍श करने से ना सिर्फ बाल अच्छे हो जाते हैं बल्कि शरीर में रक्त का संचार भी बेहतर तरीके से होता है.

 

 

सिर में दर्द हो या कोई टेंशन हो, बालों की मालिश से सिर दर्द की समस्‍या को आसानी से दूर किया जा सकता है. तनाव दूर करने और थकान मिटाने में भी चंपी फायदेमंद होती है.

 

 

चंपी करने से ना सिर्फ आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं बल्कि तनाव रहि‍त रहकर हार्ट अटैक और दिल की कई बीमारियों से बच सकते हैं.

 

 

आपको नींद ना आने की बीमारी है या फिर बेहतर नींद लेना चाहते हैं तो आपको बालों की मसाज करवानी चाहिए.

 

 

अगर आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बालों की मालिश करनी चाहिए.

 

 

बालों संबंधित समस्याओं को दूर करने, बालों को मजबूत बनाने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी चंपी फायदेमंद हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: benefits of hair massage
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017