Best Anti-Pollution Face Masks in India|प्रदूषण से बचने के लिए करें इस मास्क का इस्तेमाल!

प्रदूषण से बचने के लिए करें इस मास्क का इस्तेमाल!

यूं तो पॉल्यूशन से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं कि पॉल्‍यूशन से बचने के लिए कैसे मास्क बेस्ट हैं.

By: | Updated: 08 Nov 2017 06:22 PM
Best Anti-Pollution Face Masks in India

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग फैल चुका है. एयर क्वालिटी बहुत खराब है, जिसके कारण पीएम 2.5 का लेवल खतरनाक स्तर तक भी पहुंच गया था. यूं तो पॉल्यूशन से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं कि पॉल्‍यूशन से बचने के लिए कैसे मास्क बेस्ट हैं.


एक्सपर्ट्स की माने तो सामान्य मास्क की तरह रेस्पिरेटर्स (एन95, एन99 और एफएफपी3) का प्रयोग ज्यादा उपयोगी है.


इस बारे में 3एम इंडिया के टेक्निकल जनरल मैनेजर विनय पाठक का कहना है कि अभी तक भी दिल्ली में पीएम लेवल नॉर्मल नहीं हुआ है जो कि लोगों के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है.


पाठक के मुताबिक, पॉल्‍यूशन में लंबे समय तक रहने से अस्थमा, लंग कैंसर, कॉर्डियोवैस्कुलर प्रॉब्लम, सांस की बीमारी, समय से पहले डिलीवरी, कोई जन्मजात विकार, यहां तक की समय से पहले मौत भी हो सकती है. ऐसे में पॉल्यूशन से खुद को बचाने के लिए मास्क नहीं, बल्कि रेस्पिरेटर्स (एन95, एन99 और एफएफपी3) का इस्तेमाल करना चाहिए.


विनय ने बताया, "रेस्पिरेटर्स को पॉल्यूशन से होने वाले नुकसानों से बचाने के लिए डिजाइन किया जाता है. दूसरी तरफ सर्जिकल मास्क में फिल्टरिंग और फिटिंग ठीक से नहीं होती.


नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Best Anti-Pollution Face Masks in India
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये