best Benefits Of Mushrooms (Khumbi)| सचमुच स्किन को गोरा कर सकता है मशरूम, कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है मशरूम

सचमुच स्किन को गोरा कर सकता है मशरूम, कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है मशरूम

मशरूम एक हेल्दी सुपरफूड है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. हाल ही में मशरूम को लेकर खूब चर्चाएं हैं.

By: | Updated: 14 Dec 2017 01:11 PM
Best Benefits Of Mushrooms (Khumbi)

नई दिल्लीः मशरूम एक हेल्दी सुपरफूड है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. हाल ही में मशरूम को लेकर खूब चर्चाएं हैं. दरअसल, कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकुर हाल ही में बयां दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गोरी त्वचा का राज मशरूम में छिपा है. वे रोजाना मशरूम का सेवन करते हैं. तो चलिए इसी मौके पर जानते हैं क्या सचमुच मशरूम त्वचा के लिए फायदेमंद है? क्या सचमुच मशरूम खाने से गोरा हो सकते हैं?


मशरूम क्यों खाएं?-
कम कैलोरीयुक्त मशरूम फाइबर और अनसैचुरेटिड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है. ये विटामिन बी, सेलेनियम, तांबे और पोटेशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है.


सफेद मशरूम-
सफेद मशरूम की खेती सबसे ज्यादा होती है क्योंकि ये लोगों में बहुत पॉपुलर भी है. व्यापक रूप से व्यंजनों और सॉस में काफी यूज़ किया जाता है. सफेद मशरूम में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं.


इन बीमारियों का होता है इलाज-
चीन, कोरिया और जापान में मशरूम का उपयोग एलर्जी, गठिया और ब्रोंकाइटिस के साथ-साथ पेट, फूडपाइप प्रॉब्लम और फेफड़ों के कैंसर जैसे रोगों के इलाज में उपयोग किया गया है.


त्वचा के लिए मशरूम-
मशरूम खाना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है. मशरूम में विटामिन डी, सेलेनियम और एंटीऑक्सिडेंट्स उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं.


मशरूम खाने से त्वचा को होते हैं ये लाभ-


अंदरूनी त्वचा की नमी बरकरार रखता है मशरूम-
शरीर में इंटरनल मॉइस्चराइजर बनाए रखने का काम हयालूरोनिक एसिड करता है. ये उम्र से संबंधित झुर्रियों और फाइन लाइनों को कम कर देता है. मशरूम में पॉलीसेकेराइड नाम तत्व पाया जाता है जो कि हयालूरोनिक एसिड की तरह की अंदरूनी त्वचा की नमी बरकरार रखता है. ये एजिंग के प्रभाव को कम कर त्वचा को हाइड्रेट करता है. साथ ही त्वचा को स्मूद और कोमल रखता है.


ऐक्ने का इलाज करता है मशरूम-
मशरूम विटामिन डी में भरपूर होता हैं. जब इसे मुंहासों के घावों पर लगाया जाता है तो ये उन्हें हील करता है. इस प्रकार मशरूम का अर्क अक्सर मुँहासे के इलाज के लिए बने स्किन प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है.


डार्क त्वचा को हल्का‍ करने के काम आता है मशरूम-
कुछ मशरूम्स में कोजिक एसिड होते हैं जो कि एक नैचुरल स्किन लाइटर है. ये एसिड त्वचा की सतह पर मेलेनिन उत्पादन को रोकता है. ऐसा करने से न्यू स्किन हल्की रहती है जो डेड स्किन एक्स्फोलीएट होने के बाद आती है. जिन लोगों को स्किन कैंसर का जोखिम रहता है उनके लिए ये एसिड फायदेमंद है. साथ ही ये हाइड्रोक्योनोन जैसे टॉक्सिस कैमिकल को बेहतर विकल्प है. जो कि स्किन कैंसर के लिए दौरान इस्तेमाल होता है.


कुछ मशरूम विशेष रूप से शिताके (shiitake) मशरूम में कोजिक एसिड का लेवल ज्यादा होता हैं, जो स्किन को लाइटनिंग और ब्राइटनिंग करने का काम करता है.


यह हमारी त्वचा की ऊपरी परत पर मेलेनिन के उत्पादन को सीमित करता है, जिसके बाद जो न्यू सेल्स आते हैं वो स्किन को लाइटर बनाते हैं. त्वचा के लिए मशरूम का जूस स्किन को लाइट बनाने में बहुत उपयोगी है.
 
एंटी एजिंग का काम करता है मशरूम-
मशरूम में एंटी एजिंग फायदे होते हैं. कोजिक एसिड अक्सर क्रीम, बॉडी लोशन और सीरम में एजिंग के प्रभाव को कम करने में यूज़ किया जाता है. मशरूम स्किन को ना सिर्फ हेल्दी बनाते हैं बल्कि त्वचा को सुरक्षा भी प्रदान करते हैं.


स्किन प्रॉब्लम्स को मशरूम करता है दूर-
त्वचा की समस्या का मुख्य कारण सूजन और बहुत ज्यादा फ्री रेडिकल एक्टिविटी के कारण बढ़ जाती है. मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं. ऐसे में मशरूम के सेवन से त्वचा की समस्याओं से लड़ने में आसानी से मदद मिलती है. मशरूम का अर्क अक्सर स्किन प्रोड्क्टस में इस्तेमाल होता है जो कि स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के काम आता है.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Best Benefits Of Mushrooms (Khumbi)
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट जड़ से खत्म कर सकता है मलेरिया को