ओवरवेट हैं तो इस तरह लें फूड, नहीं बढ़ेगा वजन!

अगर आपका वजन ज्यादा है और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको अपने खाने का स्टाइल बदलना होगा.

By: | Last Updated: Friday, 15 September 2017 10:46 AM
Better to Have Six Meals Than Three If You Are Overweight: Study

नई दिल्ली: यदि आप सोच रहे हैं कि कम खाने या खाने को छोड़ने से आपको अपना वजन कम करने और अपनी हेल्थ को बेहतर करने में मदद मिल सकती है तो आप गलत सोच रहें हैं. जी हां, अगर आपका वजन ज्यादा है या आप ओवरवेट हैं और वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको अपने खाने का स्टाइल बदलना होगा. जानिए, इस संबंध में आई रिसर्च क्या कहती है.

क्या कहती है रिसर्च-
एथेंस यूनिवर्सिटी और यूरोपीय एसोसिएशन फॉर द डायबिटीज (ईएएसडी) द्वारा की गई नई स्टडी में पता चला है कि यदि आपको वजन कम करना है तो आपकी थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाना चाहिए ना कि बहुत सारा मील एक साथ लेना चाहिए. आपकी ये आदत वजन कम करने बहुत मदद करेगी.

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि आप का वजन ज्यादा है तो दिन में सिर्फ तीन बार खाने की आदत ठीक नहीं है. उनका कहना है कि दिन में सिर्फ तीन बार खाने से अच्छा है कि आप कुछ ना कुछ पूरे दिन में 6 बार खाएं.

स्टडी के दौरान यह भी पता चला है कि 47 साल की उम्र वाले मोटे लोगों में से हर दूसरे व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है.

कैसे की गई रिसर्च-
रिसर्च के दौरान कुछ लोगों को तीन टाइम खाने को कहा गया और कुछ लोगों को दिन में 6 बार खाने को कहा गया. इसके तीन महीने बाद पता चला की जिन लोगों ने दिन में 6 बार खाना खाया था उन लोगों में ग्लाइकेटेड हिमोग्लोबिन और ग्लूकोज के लेवल में कमी का अनुभव किया गया जिससे पता चला की उन लोगों की ब्लड शुगर भी अब नॉर्मल थी. जबकि इसके विपरीत तीन टाइम खाने वाले लोगों मे देखा गया कि उनमें प्रीबिटाइज़िस और गंभीर रूप से बिगड़ गया था और उनमें ब्लड शुगर की मात्रा भी ज्यादा पाई गई.

रिसर्च के नतीजे-
नतीजे बताते हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए “थोड़ा और अक्सर” खाने की आदत बेहतर है. उन सभी लोगों ने कैलोरी की सामान मात्रा का सेवन किया और पाया गया की थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत विशेष रूप से वजन कम करने में मददगार साबित हुई.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन लोगों को मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्या है, यदि वे नियमित रूप से दिन में 6 बार मील लेते हैं तो उन लोगों का इलाज करने में डॉक्टरों को भी आसानी होती है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Better to Have Six Meals Than Three If You Are Overweight: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017