खाते हैं ब्लूबेरीज तो पहले इस खबर को पढ़ लें!

By: | Last Updated: Wednesday, 16 March 2016 8:00 AM
Blueberries, the well-known ‘super fruit,’ could help fight Alzheimer’s

रंग और रूप में सुंदर और खाने में स्वादिष्ट ब्लूबेरीज स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं, यह हृदय और कैंसर रोग के जोखिम को कम करती हैं, लेकिन एक नवीन अध्ययन से पता चला है कि ब्लूबेरीज अल्जाइमर के हानिकारक प्रभावों को रोकने में भी असरदार है. शोध के अनुसार, ब्लूबेरीज में स्वास्थ्यवर्धक एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. यह अल्जाइमर की चिकित्सा में प्रभावशाली हैं.

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों के दो समूहों का आकलन किया था. पहले समूह में 68 साल से अधिक उम्र के 47 वयस्क शामिल थे, जो अल्जाइमर रोग के मामूली लक्षणों से पीड़ित थे. इस दौरान शोधार्थियों ने इन प्रतिभागियों को दो भागों में बांटकर इन्हें ब्लूबेरी पाउडर और प्लेसबो पाउडर का सेवन करवाया.

शोधार्थियों ने पाया कि ब्लूबेरी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों का संज्ञानात्मक प्रदर्शन प्लेसबो का सेवन करने वाले प्रतिभागियों से बेहतर रहा.

वहीं दूसरे समूह 62 से 80 साल के 92 प्रतिभागी शामिल थे. इस समूह को चार भागों में बांटकर ब्लूबेरी पाउडर, मछली, मछली का तेल और प्लेसबो का पाउडर दिया गया.

यह दोनों अध्ययन बताते हैं कि ब्लूबेरीज संज्ञानात्मक क्षति वाले रोगियों में अधिक प्रभावशाली होती हैं. यह मामूली स्मृति हानि और संज्ञानात्मक समस्याओं वाले रोगियों में खास असरदार नहीं हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Blueberries, the well-known ‘super fruit,’ could help fight Alzheimer’s
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017