खुशखबरी! इस तकनीक से अब आसान होगा गठिया और हृदयरोग का इलाज

By: | Last Updated: Monday, 25 January 2016 2:54 PM
Breakthrough in human cell transformation for better health

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने मानव कोशिकाओं का रूपांतरण कर स्वास्थ्य में सुधार लाने के प्रयास में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. इससे चिकित्सा क्षेत्र में एक नई किस्म के उपचार का मार्ग प्रशस्त होगा. शोधार्थियों ने पहली बार मानव कोशिकाओं का रूपांतरण किया है और इसमें सफलता हासिल की है.

उन्होंने साबित किया है कि कैसे एक किस्म की मानव कोशिका को दूसरी किस्म की कोशिका में रूपांतरित किया जा सकता है.

शोध के अनुसार, बहुतायात में मानव कोशिकाओं का निर्माण करने की इस प्रक्रिया से ऊतक चिकित्सा में सीधे तौर पर मदद मिल सकती है. ऊतक कोशिकाओं से बनता है, इसलिए कोशिकाओं का रूपांतरण गठिया, हृदयरोग और मांसपेशी संबंधी रोगों की चिकित्सा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

हाल तक हुए शोध के अनुसार, वैज्ञानिक किसी व्यक्ति की कोशिका से उसके शरीर के किसी अंग का निर्माण करने में कामयाब हो सकते हैं.

ब्रिस्टॉल यूनिवर्सिटी से जूलियन गफ के अनुसार, “यह शोध भविष्य के चिकित्सा क्षेत्र में मानव कोशिकाओं के परिवर्तन में उल्लेखनीय सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगा.”

यह शोध पत्रिका ‘नेचर जेनेटिक्स’ में प्रकाशित हुआ है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Breakthrough in human cell transformation for better health
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017