भांग से बनी हुई ये दवा करेगी कैंसर का इलाज

By: | Last Updated: Saturday, 27 February 2016 10:18 AM
Cannabis drug trial for NSW chemo patients

ऑस्ट्रेलिया के कैंसर रोगी दर्द निवारक के रूप में जल्द ही औषधीय भांग (कैनाबिस) का सेवन कर पाएंगे, क्योंकि अधिकारियों ने इन दवाओं की अनुमति को कानूनी जामा पहनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके तहत ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद ने बुधवार को एक कानून पारित कर चिकित्सा व वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए भांग की खेती को मंजूरी दे दी है. (21:16)
भांग (कैनाबिस) से निर्मित कैप्सूल न्यू साउथ वेल्स के 300 कैंसर रोगियों के लिए बनाए गए हैं, जिन्हें कीमोथैरेपी के दौरान उल्टी और उबकाई के पारंपरिक उपचारों से लाभ नहीं मिल रहा है.

न्यू साउथ वेल्स के मुख्य माइक बेयर्ड ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “औषधीय भांग में गंभीर स्थिति से जूझ रहे लोगों को अविश्वसनीय लाभ पहुंचाने का गुण है.”

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्लू) द्वारा किए गए परीक्षण के तहत कनाडा की ‘टिलरे’ कंपनी की दवा (टैबलेट) का परीक्षण किया गया था.

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री सुसान ले का कहना था, “यह उपचार का अहम हिस्सा था, लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जा सकता था. लेकिन अब हम स्थानीय स्तर पर उत्पादित भांग उत्पादों को खेतों से चिकित्सालयों तक सहज पहुंचता देख सकेंगे.”

इस योजना के तहत एक वैध अनुमति के साथ रोगी वैज्ञानिक और चिकित्सा उद्देश्य वाली भांग की खेती से निर्मित उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Cannabis drug trial for NSW chemo patients
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017