carbohydrate food can increase risk of cancer again| ज्यादा कार्बोहाइड्रेड खाने से दोबारा हो सकता है कैंसर

ज्यादा कार्बोहाइड्रेड खाने से दोबारा हो सकता है कैंसर

सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेड का सेवन नुकसान नहीं करता लेकिन अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेड के सेवन से ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इससे कैंसर का इलाज करवा चुके मरीजों को दोबारा कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. हाल ही में आई एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है.

By: | Updated: 16 Apr 2018 02:20 PM
carbohydrate food can increase risk of cancer again

नई दिल्लीः सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेड का सेवन नुकसान नहीं करता लेकिन अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेड के सेवन से ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इससे कैंसर का इलाज करवा चुके मरीजों को दोबारा कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. हाल ही में आई एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है.


क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, डायट में कार्बोहाइड्रेड और शुगर की मात्रा अधिक होने से सिर और गले के कैंसर का इलाज करवा चुके मरीजों को दोबारा इस कैंसर का खतरा बढ़ सकता है और वह मौत का कारण बन सकता है. रिसर्च में ये भी पाया गया है कि कैंसर के इलाज से पहले के साल में जिन्होंने कार्बोहाइड्रेट और सुक्रोज, फ्रक्टोज, लैक्टोज और माल्टोज के रूप में शुगर का सेवन ज्यादा किया है उनमें मृत्यु का खतरा अधिक होता है.


कैसे की गई रिसर्च-
इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में पब्लिश इस रिसर्च में कैंसर के 400 मरीजों में 17 फीसदी से अधिक मरीजों में कैंसर दोबारा होने की पुष्टि की गई, जबकि 42 फीसदी की मौत हो गई.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
अरबाना शैंपैन स्थित इलिनोइस विश्वविद्यालय में प्रोफेसर अन्ना ई. आर्थर ने बताया कि कार्बोहाइड्रेट खाने वाले मरीजों और अन्य मरीजों में कैंसर के प्रकार और कैंसर के चरण में अंतर पाया गया.


हालांकि उपचार के बाद कम मात्रा में वसा और अनाज, आलू जैसे स्टार्च वाले फूड खाने वाले मरीजों में बीमारी के दोबारा होने की आशंका और मौत के खतरे कम हो सकते हैं.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: carbohydrate food can increase risk of cancer again
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तेज कदमों से चलने से हार्ट के मरीजों को हो सकता है फायदा