डिप्रेशन से बचना है तो खूब खाएं दही लेकिन...

Could eating yogurt help treat depression and anxiety?

नई दिल्लीः आजकल की लाइफ बहुत स्ट्रेसफुल हो गई है. लोग हर समय एक कॉम्पिटिशन में रहते हैं. काम का बोझ, स्ट्रेस और छोटी-छोटी चीजों के परेशान होने से लोग डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं.डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है जिसके साइड इफेक्ट्स ना सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ते हैं बल्कि इसका असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं केवल दही खाकर आप डिप्रेशन से दूर रह सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. जानिए क्या कहती है रिसर्च.

क्या है रिसर्च-
शोधकर्ताओं के मुताबि‍क, दही में पाए जाने वाला प्रो बैक्टीरिया यानि लैक्टोबैसिलस डिप्रेशन और एंजाइटी को दूर करता है. रिसर्च में पाया गया है कि ये मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स, को भी दूर करता है.

डिप्रेशन ऐसी समस्या है जिसका बहुत अच्छा इलाज मौजूद नहीं है और इसके होने से कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं.

कैसे की गई ये रिसर्च-
चूहों पर की गई इस रिसर्च में ये पाया गया कि उनके खाने में लैक्टोबैसिलस की मात्रा कम थी तो वो डिप्रेशन में चले गये थे पर जब फिर लैक्टोबैसिलस खाने में दिया गया तो वो नॉर्मल हो गये थे. ऐसे में ये नतीजे सामने आएं हैं कि लैक्टोबैसिलस डिप्रेशन को कम करने के लिए जरुरी है.

रिसर्च में ये भी देखा गया है कि स्टमक में लैक्टोबैसिलस का एमाउंट ब्लड में मेटाबॉलाइट के लेवल को इफेक्ट करता है. जो कि डिप्रेशन को ड्राइव करता है.

अब आप भी दही को अपने डाइट में एड करें. लेकिन एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें की कितनी मात्रा में दही खाना आपके लिए फायदेमंद है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Could eating yogurt help treat depression and anxiety?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017