Delhi air pollution on rise as wind speed falls, health news in hindi|हवा की गति में गिरावट के साथ दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर

हवा की गति में गिरावट के साथ दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का स्तर

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट के साथ प्रदूषण का स्तर कल फिर बढ़ गया. निगरानी एजेंसियों ने अगले कुछ दिनों में वायु की गुणवत्ता में और गिरावट आने का अनुमान जताया है.

By: | Updated: 27 Nov 2017 09:46 AM
Delhi air pollution on rise as wind speed falls, health news in hindi

नयी दिल्ली: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट के साथ प्रदूषण का स्तर कल फिर बढ़ गया. निगरानी एजेंसियों ने अगले कुछ दिनों में वायु की गुणवत्ता में और गिरावट आने का अनुमान जताया है.


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पैमाने पर 352 रहा. 301 और 400 के बीच वायु की गुणवत्ता को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रखा जाता है. इस स्थिति में लंबे समय तक रहने पर सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार का एक्यूआई 322 था. वैज्ञानिकों ने हवा की गति में गिरावट और वायु में नमी में वृद्धि को प्रदूषण में बढ़ोतरी का कारण बताया.


पीएम की मात्रा पूरे दिन बढ़ती रही. सफर की पीएम 2.5 की रीडिंग 194 रही और पीएम 10 की रीडिंग 309 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर (ug/m3) रही.


जब पीएम 2.5 की रीडिंग 300 ug/m3 से ऊपर और पीएम 10 की रीडिंग 500 ug/m3 को पार कर जाती है तो प्रदूषण को ‘गंभीर से ज्यादा’ या आपात स्थिति में माना जाता है. पीएम 2.5 और पीएम 10 की 24 घंटे की सुरक्षित सीमा 60 और 100 है.


सीपीसीबी की वायु प्रयोगशाला के प्रमुख दीपांकर साहा और सफर के अनुमान के अनुसार,  पीएम का स्तर अगले कुछ दिनों में धीरे-धीरे बढ़ेगा.


साहा ने कहा कि शनिवार वायु की गति सात किलोमीटर प्रति घंटे थी जो आज घटकर तीन किलोमीटर प्रति घंटे पर आ गई. वायु की गति में गिरावट और नमी के स्तर में बढ़ोतरी प्रदूषण में वृद्धि का कारण है क्योंकि बिखराव के अभाव में स्थानीय उत्सर्जन से प्रदूषक जमा होते हैं.


सर्दियों में तापमान में गिरावट से प्रदूषक कई मौसमी कारकों की वजह से सतह के निकट फंस जाते हैं. हवा की तेज गति और खिली धूप जैसे कारक कुछ हद तक इसके प्रभाव को कम करते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Delhi air pollution on rise as wind speed falls, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ब्रेस्ट कैंसर ट्रीटमेंट के दुष्प्रभावों से बचने के लिए खाएं सोया, हरी फूलगोभी