delhi air pollution: Pollution stops play at Delhi Test match, health news in hindi|दिल्ली में प्रदूषण: पीएम रीडिंग हुई 351 के पार, क्रिकेट मैच भी रूका बीच में

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का असर पड़ा क्रिकेट पर, मास्क लगाकर मैदान पर उतरे खिलाड़ी

बीते रविवार भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल प्रदूषण के कारण दो बार रोका गया.

By: | Updated: 04 Dec 2017 01:52 PM
delhi air pollution:  Pollution stops play at Delhi Test match, health news in hindi

नई दिल्लीः दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में गिरावट के साथ प्रदूषण का स्तर कल फिर बढ़ गया. इसी का नतीजा है कि बीते रविवार भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल प्रदूषण के कारण दो बार रोका गया.


आलम ये था कि लंच के बाद प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण श्रीलंका के खिलाडी मास्क लगाकर मैदान पर उतरे. खराब वायु गुणवत्ता के कारण 123वें और फिर 127वें ओवर में दो बार 17 और पांच मिनट के लिए खेल रोकना पड़ा.


केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के पैमाने पर 351 रहा. ज्ञात हो 301 और 400 के बीच वायु की गुणवत्ता को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रखा जाता है. इस स्थिति में लंबे समय तक रहने पर सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है. हवा की गति में गिरावट और वायु में नमी में वृद्धि को प्रदूषण में बढ़ोतरी का कारण बताया.


पीएम की मात्रा पूरे दिन बढ़ती रही. सीपीसीबी की पीएम 2.5 और पीएम 10 की रीडिंग 351 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर (ug/m3) रही.


123443434r435

जब पीएम 2.5 की रीडिंग 300 ug/m3 से ऊपर और पीएम 10 की रीडिंग 500 ug/m3 को पार कर जाती है तो प्रदूषण को ‘गंभीर से ज्यादा’ या आपात स्थिति में माना जाता है. पीएम 2.5 और पीएम 10 की 24 घंटे की सुरक्षित सीमा 60 और 100 है.


कुछ दिनों पहले ही सीपीसीबी की वायु प्रयोगशाला के प्रमुख दीपांकर साहा और सफर का अनुमान भी था कि पीएम का स्तर अगले कुछ दिनों में धीरे-धीरे बढ़ेगा, ये अनुमान रविवार को भी दि‍खा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: delhi air pollution: Pollution stops play at Delhi Test match, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये