दिल्ली में डेंगू–चिकनगुनिया का कहर, डेंगू के 485 नए मामले आए सामने!

दिल्ली में डेंगू–चिकनगुनिया का कहर, डेंगू के 485 नए मामले आए सामने!

दिल्ली में बीमारियां थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं. एक तरफ जहां स्वाइन फ्लू की मार है वहीं अब दूसरी तरफ डेंगू के कई मामले सामने आ रहें हैं.

By: | Updated: 19 Sep 2017 10:56 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में बीमारियां थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं. एक तरफ जहां स्वाइन फ्लू की मार है वहीं अब दूसरी तरफ डेंगू के कई मामले सामने आ रहें हैं.


क्या कहते हैं आंकडे-
पिछले सप्ताह ही दिल्ली में डेंगू के 485 नए मरीज सामने आए हैं. MCD की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेंगू के कुल 2,215 मामले सामने आ चुके हैं. इसी सप्ताह मलेरिया के 105 और चिकनगुनिया के 40 नए रोगी सामने आए हैं.


कुल 2,215 केस में से 1,177 मामले तो सिर्फ दिल्ली के ही हैं और बाकी मामले दूसरे राज्यों के हैं. 1,177 मामलों में से 348 मामले इसी महीने सामने आए हैं.


अगस्त महीने में 518 केस डेंगू के सामने आए थे. रिपोर्ट के मुताबिक 16 सितंबर तक मलेरिया के 869 और चिकनगुनिया के 472 मरीज सामने आ चुके हैं.


यह कब फैलता है-
मच्‍छरों से फैलने वाली ये बीमारियां जुलाई के मध्यम और नवंबर के अंत तक फैलती हैं. इस साल डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया ये तीनों ही बीमारियां समय से पहले फैलने लगती हैं. इसके लिए डॉक्टर्स ने मानसून के जल्दा आने को जिम्मेदार ठहराया है.


इन मच्छरों से फैलते हैं ये रोग-
डेंगू और चिकनगुनिया एडीस एजिप्टी मच्छर के कारण होता है जो साफ पानी में पैदा होता है. एनोफेलीज़ मच्छर जिससे मलेरिया होता है वे मच्छर ताजा और गंदे पानी दोनों में पैदा होते हैं.


इन दवाओं पर लगी रोक-
रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 1,57,552 घरों में मच्छरों के पैदा होने की सूचना मिली है. सरकार ने एस्पिरिन और ब्रूफि‍न जैसी दवाओं की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि इनका उपयोग डेंगू और चिकनगुनिया रोगियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये