डेंगू संक्रमण से बचाएगी इस वैक्सीन की एक खुराक

By: | Last Updated: Saturday, 19 March 2016 8:12 AM
Dengue fever vaccine proves 100% effective in human trials

भविष्य में डेंगू वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की केवल एक ही खुराक काफी होगी. अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने डेंगू संक्रमण में प्रभावी होने वाली एक ऐसी वैक्सीन के निर्माण में सफलता हासिल की है, जिसकी एक खुराक डेंगू से बचाने में लाभकारी हो सकती है. इस नए अध्ययन में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के शोधार्थियों ने टीवी003 नामक वैक्सीन का निर्माण किया है.

इस वैक्सीन ने उन स्वस्थ्य प्रतिभागियों पर पूरी तरह से प्रभावशाली असर दिखाया, जिन्हें परीक्षण के तहत जानबूझकर डेंगू वायरस के एक कमजोर प्रकार से संक्रमित किया गया था. यह प्रयोगात्मक डेंगू वैक्सीन इस दौरान पूरी तरह सुरक्षित पाई गई.

अध्ययन के अनुसार, डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में महंगे और जोखिम भरे बड़े परीक्षणों से पहले यह मानव परीक्षण एक प्रारंभिक जांच प्रस्तुत कर सकता है. जिसके बाद इस वैक्सीन के निर्माण कार्यो में तीव्रता लाई जाएगी.

डेंगू दुनिया में मच्छर जनित वायरस का सबसे आम संक्रमण है, जिससे प्रतिवर्ष 39 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं.

यह शोध ‘साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Dengue fever vaccine proves 100% effective in human trials
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017