सर्द मौसम बढ़ाता है ब्लड शुगर

By: | Last Updated: Monday, 30 November 2015 4:09 AM
Diabetes and Cold Weather

 

नई दिल्ली : आपके रक्त में ब्लड शुगर के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है. सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है.

 

मधुमेह पीड़ितों को चिकित्सकों की सलाह है कि वे सर्दियों में खुद को गर्म रखें और पौष्टिक आहार लें.

 

मौसम में ठंडक आ जाने से पसीने छुड़ा देने वाली गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें इस मौसम में अपना ध्यान ज्यादा रखना चाहिए. गर्मी और सर्दी दोनों मौसमों के शिखर पर मधुमेह पीड़ितों के ब्लड शुगर के स्तर में गंभीर उतार-चढ़ाव हो सकता है.

 

सबसे अहम बात यह कि मौसम बदलने का शरीर की कार्यप्रणाली और इनसुलिन बनने की प्रक्रिया पर असर पड़ सकता है.

 

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इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, “सर्दियां कैसे हमारे ब्लड ग्लूकोज लेवल पर असर करती हैं, इस बारे में लोगों में जागरूकता की बेहद कमी है. जब तापमान कम होता है तो शरीर को अच्छे से चलाए रखने के लिए अधिक इनसुलिन की जरूरत होती है. यह भी आम बात है कि जब सर्द मौसम के बाद का मौसम आता है तो शरीर में इनसुलिन की जरूरत कम हो जाती है.”

 

उन्होंने कहा कि इस बदलाव की वजह से शरीर में ग्लूकोज और फेरिफेरल टिशू (सतही उत्तकों) में इनसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. सर्दियों में लोग तनाव ज्यादा लेते हैं और अवसाद के शिकार हो जाते हैं. इस तनाव की प्रतिक्रिया में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है.

 

सर्दियों में मधुमेह को ऐसे रखें नियंत्रित :

 

* जुकाम और फ्लू से बचें : जुकाम और फलू का संक्रमण खतरनाक हो सकता है, अगर सही सावधानियां न बरतीं जाएं. मधुमेह के मरीज अपने डॉक्टर से सलाह लेकर फ्लू का वैक्सीन लगवा लें. हाथों को स्वच्छ रखें, शरीर को उचित आराम दें और सेहतमंद आहार लें.

 

* सुरक्षित रहने के लिए खुद को गर्म रखें : कंपकंपा देने वाली ठंड के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए खुद को गर्म रखें. शरीर को गर्म और सूखा रखने के लिए उचित संख्या में कपड़े पहनें. अपने पैरों को भी अच्छे से ढककर गर्म रखें, खासकर ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ी समस्या में. अपने ब्लड शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें.

 

* सेहतमंद आहार लें : लोग सर्दियों में हाई कैलरी चीजें खाने लगते हैं. मधुमेह पीड़ितों को उचित मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए. अत्यधिक मीठे वाले फलों से परहेज करना चाहिए. इन महीनों में शराब का सेवन भी बढ़ जाता है, अच्छी सेहत के लिए उस पर भी सख्त नियंत्रण रखना चाहिए.

 

* व्यायाम करें : छोटे दिन और लंबी रातें व्यायाम न करने का बहाना हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह पीड़ितों के लिए जरूरी है कि वह नियमित रूप से व्यायाम करें. आप नजदीकी शॉपिंग सेंटर या पार्क में सैर करने जा सकते हैं. जिम जाने से पहले या किसी भी किस्म के व्यायाम के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

 

 

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