मॉनसून में डायट का रखें खास ध्‍यान, लें ऐसी डायट!

कोई भी व्यक्ति अपनी डेली रूटीन की डायट में बदलाव करके हेल्दी रह सकता है फिर चाहे मॉनसून का मौसम हो या कोई और.

Diet and Nutritional Tips to Stay Healthy in Monsoon

नई दिल्लीः मॉनसून में में सही से डायट न लेने से पेट संबंधी बीमारी होने की आशंका ज्यादा होती है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी व्यक्ति अपनी डेली रूटीन की डायट में बदलाव करके हेल्दी रह सकता है फिर चाहे मॉनसून का मौसम हो या कोई और. तो चलिए जानते हैं कैसे अच्‍छी डायट पेट संबंधी इंफेक्शंस से बचाने में कारगर है.

  • डायट में लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हींग, जीरा पाउडर, हल्दी और धनिया को शामिल करें क्योंकि ये डायजेशन में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम में सुधार करते हैं.
  • बारिश के मौसम में उबला हुआ पानी पीएं क्योंकि पानी में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. कम नमक वाली डायट लें. ज्यादा नमक लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, सूजन आ सकती है.
  • इस मौसम में हैवी करी के साथ ज्यादा मछली और मीट खाने से बचें.
  • मानसून के दौरान सूप का सेवन सूजन कम करता है और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है.
  • डायट में गर्म दाल या सूप शामिल करें. हल्दी, लौंग, काली मिर्च और सौफ जैसे मसालों का खाना बनाने में इस्तेमाल करें.
  • कच्चे फलों और सब्जियों का सेवन करने से बचें, जैसे-स्प्राउट. इससे डायजेशन खराब हो सकता है और गैस की समस्या हो सकती है.
  • हल्दी न सिर्फ एक बढ़िया एंटीबायोटिक होता है, बल्कि सूजन भी कम करता है. यह वास्तव में पाचन तंत्र में सूजन कम करने में मददगार साबित होता है.
  • सौंफ को खाना खाने के बाद लिया जा सकता है, यह डायजेशन में मदद करता है और गैस संबंधी समस्याओं की आशंका को कम करता है.

नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

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Web Title: Diet and Nutritional Tips to Stay Healthy in Monsoon
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