झटपट वजन कम करने के लिए खानपान में करें बदलाव

By: | Last Updated: Monday, 31 August 2015 1:09 PM
diet plan for weight loss

 

नई दिल्ली: व्यस्त लोगों के पास एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं होता. ऐसे लोग अक्सर वजन कम करने को लेकर चिंतित रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना एक्सरसाइज किए सिर्फ खानपान में बदलाव करके आप आसानी से वजह घटा सकते हैं. हमारी एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा बता रहीं हैं कैसे आप अपनी डायट में बदलाव करें.

 

 

सबसे पहले आप खाने के साथ और खाने के बाद ग्रीनटी लीजिए. ग्रीन टी एक तो खाने को पचाती है और खाने से पहले इसे लेंगे तो आप कम मात्रा में खाना खाएंगे. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी बेस्ट है.

 

 

इसके अलावा कार्बोहाईड्रेट्स जैसे रोटी, चावल और पास्ता जैसी चीजें कोशिश करें कि आप लंच में खाएं डिनर में कार्बोहाइड्रेटेस ना खाएं. कार्बोहाईड्रेट्स के बजाय डिनर में प्रोटीन खाएं. प्रोटीन में बेसन की रोटी, सोया और गेहूं के आटे की मिक्स रोटी खांए.

 

 

प्रोटीन खाने से पेट जल्दी भर जाता है और काफी देर तक पेट भरा रहता है. साथ ही वजन भी नहीं बढ़ता. कार्बोहाइड्रेटेस खाने से वजन अधिक बढ़ता है जबकि प्रोटीन खाने से इतना वजन नहीं बढ़ता. इससे ना आपको ना डायटिंग करने पड़ेगी, आपका पेट भी भरा रहेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

 

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शाम के समय अगर आपका स्नैक्स खाने का मन कर रहा है तो आप ढोकला खा सकते हैं. ढोकला बेसन या मूंगदाल किसी का भी हो सकता है.

 

 

कुछ चीजें और नजरअंदाज करें जैसे शराब. आमतौर पर लोग मानते हैं कि बीयर में कम कैलोरी होती है. जबकि बीयर में काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. कोशि‍श करें कि एल्कोहल लीमिट में लें और नियमित ना लें. साथ ही हैवी शुगर वाली ड्रिंक भी ना लें. एल्कोहल के साथ जो लोग फ्राइड फूड खाते हैं उसे भी कंट्रोल करना चाहिए. फ्राइड फूड और एल्कोकहल काफी फैट वाले होते हैं.

 

 

जब आप बाहर ट्रैवल करते हैं तो ग्रेवी वाली चीजें खाने से बचें क्‍योंकि ग्रेवी में बहुत क्रीम होती है. उस समय सूखी सब्जी, रोटी, सलाद और दाल ले सकते हैं जिससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा. कोल्‍ड ड्रिंक्स खासतौर पर नजरअंदाज करें.

 

 

आखिरी टिप आप अपनी नींद जरूर पूरी करें क्योंकि नींद पूरी होने से मेटाबॉजिल्म बेहतर होता है.

 

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