Doctors remove 1.5 kg mop of hair from woman's stomach in Indore, health news in hindi|महिला के पेट से निकले 1.5 किलो बाल, थी मानसिक विकृति की ​शिकार

महिला के पेट से निकले 1.5 किलो बाल, थी मानसिक विकृति की ​शिकार

इंदौर के महाराजा यशवंतराव हॉस्पिटल (एमवाईएच) में एक सर्जरी के दौरान 25 वर्षीय महिला के पेट से बालों का करीब 1.5 किलो का गुच्छा निकाला गया है.

By: | Updated: 22 Nov 2017 08:43 AM
Doctors remove 1.5 kg mop of hair from woman’s stomach in Indore, health news in hindi

Demo Pic

इंदौर: इंदौर के महाराजा यशवंतराव हॉस्पिटल (एमवाईएच) में एक सर्जरी के दौरान 25 वर्षीय महिला के पेट से बालों का करीब 1.5 किलो का गुच्छा निकाला गया है. यह महिला सिर के बालों को चबाकर निगलने की मानसिक विकृति की ​शिकार है.


ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले डॉक्टर्स में से एक डॉ. आरके माथुर ने बताया कि एमवाईएच में कल 20 नवंबर को कोई तीन घंटे चली सर्जरी के जरिये महिला के पेट से बालों का गुच्छा निकाला गया. इस गुच्छे को मेडिकल जुबान में "ट्राइकोबेजॉर" कहा जाता है.


उन्होंने बताया कि सर्जरी से निकाले गये करीब 1.5 किलो गुच्छे में सिर के वे बाल थे, जिन्हें महिला अपनी मानसिक विकृति के चलते लम्बे समय से चबाकर निगल रही थी. ये बाल उसके पेट में जमा होते रहे और सख्त गुच्छे में तब्दील हो गये थे.


माथुर ने बताया कि अगर इस गुच्छे को वक्त रहते महिला के पेट से नहीं निकाला जाता, तो मरीज की सेहत को गंभीर खतरा हो सकता था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Doctors remove 1.5 kg mop of hair from woman’s stomach in Indore, health news in hindi
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भ्रूण की वायबिलिटी पर आईएमए ने दिशानिर्देश जारी किये