ज्यादा गर्मी से होने लगे हैं दिल्ली के कोहरे में छेदः बन रहे हैं फॉग होल | Due to excess heat fog hole is increasing in delhis sky

ज्यादा गर्मी से होने लगे हैं दिल्ली के कोहरे में छेदः बन रहे हैं फॉग होल

एक ताजा अध्य्यन के मुताबिक फॉग होल नामक एक नए तरह का कोहरा अब उत्तर भारत के आसमान पर छाने लगा है जिसमें कोहरे के बीच किसी-किसी जगह आसमान साफ रहता है.

By: | Updated: 13 Jan 2018 07:59 PM
Due to excess heat fog hole is increasing in delhis sky

नई दिल्लीः हर सर्दियों में दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत पर हर साल घने कोहरे की चादर छाती दिखती है और इसका असर दिखाई देता है. हालांकि अब धीरे धीरे शहरों की गर्मी के चलते कोहरे में कहीं-कहीं छेद दिखने लगे हैं. एक ताजा अध्य्यन के मुताबिक फॉग होल नामक एक नए तरह का कोहरा अब उत्तर भारत के आसमान पर छाने लगा है जिसमें कोहरे के बीच किसी-किसी जगह आसमान साफ रहता है.


हालांकि सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि पूरी दुनिया के मुकाबले दिल्ली में ये फॉर होल ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. इनके पीछे खास तौर पर शहरों में बढ़ता प्रदूषण, तेजी से बढ़ती जनसंख्या और लगातार कम होते पेड़-पौधों का कारण अहम है.


दरअसल सर्दियों में कोहरा होना जरूरी माना जाता है जिससे वातावरण में नमी बनी रहती है लेकिन फॉग होल के चलते वातावरण गर्म होने लगता है. इससे लोगों के बीमार होने का खतरा भी बढ़ता है.


बॉम्बे आईआईटी के पूर्व प्रोफेसर रितेश गौतम और देहरादून में यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडी़ज के मनोज सिंह ने 2000 से 2016 के बीच सेटेलाइट डाटा का आकलन किया और इसकी रिसर्च की है. उसके बाद दिल्ली के आसमान में इस तरह के सबसे ज्यादा फॉग होल पाए गए हैं. कंक्रीट के बढ़ते जंगल के चलते इस तरह के फॉग होल की संख्या दिल्ली में बढ़ती जा रही है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Due to excess heat fog hole is increasing in delhis sky
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story डायबिटीज के रिस्क को नहीं बढ़ाता ताजे फलों का जूस