eating salt can increase kidney problem in youth| नमक का सेवन कम करेंगे तो बच सकते हैं इन बीमारियों से

किडनी की समस्या से बचना है तो कम करें नमक का सेवन

कई लोगों को मसालेदार खाना पसंद हैं. जबकि कुछ लोग नमक का सेवन अधिक करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कम नमक के सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. जानिए, क्या कहती है रिसर्च.

By: | Updated: 09 Apr 2018 12:04 PM
eating salt can increase kidney problem in youth

नई दिल्लीः कई लोगों को मसालेदार खाना पसंद हैं. जबकि कुछ लोग नमक का सेवन अधिक करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कम नमक के सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. जानिए, क्या कहती है रिसर्च.


क्या कहती है रिसर्च-
हाल ही में आई रिसर्च में पाया गया है कि यदि युवा लोग कम नमक का सेवन करेंगे तो वे किडनी जैसी बीमारियों से बच सकते हैं.


क्या कहते हैं आंकडे-
आंकडों के मुताबिक, देश में मौत के पांच मुख्य कारणों में किडनी की बीमारी भी शमिल है. इतना ही नहीं, देश के अन्य भागों के मुकाबले उत्तरी भारत में डायलिसिस के लिए आने वाले युवा मरीजों की संख्या ज्यादा है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
एक्सपर्ट मानते हैं कि हमारे देश में महिलाएं किडनी की बीमारी से निपटने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. दरअसल, ज्यादातर घरों में रसोई की जिम्मेदारी महिलाओं की होती है, इसलिए वे आसनी से भोजन में नमक की मात्रा नियंत्रित कर सकती हैं.


क्या कहते हैं डॉक्टर-
मुंबई के सैफी अस्पताल के नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर अरूण पीँ. दोशी का कहना है कि डायलिसिस में 25 से 30 वर्ष आयु वर्ग के मरीजों की संख्या पिछले पांच - छह वर्ष में बहुत ज्यादा बढ़ गयी है.


किडनी खराब होने का कारण-
किडनी के कामकाज में दिक्कत सबसे ज्यादा हाई ब्लडप्रेशर के कारण आती है और खाने में नमक की मात्रा सीधे तौर पर ब्लडप्रेशर से जुड़ी हुई है. डॉक्टर का कहना है कि ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर हो सकता है, लेकिन आप ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं. ऐसे में आप आसानी से नमक की मात्रा कम करके किडनी फेल होने से भी रोक सकते हैं.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: eating salt can increase kidney problem in youth
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सावधान, विटामिन 'डी' की कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा