मुंहासों से ऐसे निजात दिलाता है प्रणायाम

By: | Last Updated: Wednesday, 26 August 2015 2:00 PM
Effective Yoga Treatments For Pimples

 

नई दिल्ली: योग आचार्य प्रतिष्ठा का कहना है कि हमारा शरीर एक खूबसूरत मशीन है , इसमें 72 हजार नाडिया हैं. इन नाडियों से अलग-अलग हमारा शरीर कनेक्ट होता है. इन नाडियों को शुद्ध करने के लिए नाड़ी शोधन प्रणायाम करना चाहिए.

 

 

नियमित रूप से नाड़ी शोधन प्रणायाम का अभ्यास करने से बहुत लाभ मिलता है साथ ही इसका कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं है और इसे हर व्यक्ति कर सकता है. नाड़ी शोधन प्रणायाम के पहले चरण को अनुलोम-विलोम प्रणायाम के नाम से जाना जाता है. अनुलोम-विलोम का रोजाना अभ्यास त्वचा पर होने वाले पिंपल से दूर रखता है.

 

 

अनुलोम-विलोम के लिए आप स्थि‍र होकर या तो पद्मासन में बैठिए या अर्धपद्मासन में बैठिए नहीं तो चौकड़ी मारकर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं. अनुलोम विलोम प्रणायाम के दौरान सीधे बैठकर अपनी बाएं हथेली को पताका मुद्रा में लेकर गोद में रखिए जिससे ये ब्रह्मांजली मुद्रा बन जाएगी. फि‍र आपको देखना है कि आपका कौन सा स्वर चल रहा है बायां या दायां, क्योंकि हमारा अलग-अलग समय पर अलग-अलग स्वर काम करता है.

 

 

यदि आपका बायां स्वर चल रहा है तो दाएं नाक को अंगुठे से बंद करेंगे और बाएं नाक से सांस भरेंगे. पूरा गहरा सांस लेंगे और तीसरी अंगुली से बाएं नाक के छिद्र को बंद करके दाएं नाक से पूरा सांस छोड़गे. जिस स्वार से सांस छोड़ा है उसी से दोबारा सांस लें और दूसरी साइड से सांस छोड़ दें.

 

 

ये पहला स्टेप है ऐसा आपको कम से कम पांच बार और अधिक से अधिक 15 बार करना है. इससे आपकी नाडिया शुद्ध होंगी और त्वचा से पिंपल और एक्ने की समस्या दूर होगी.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Effective Yoga Treatments For Pimples
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: health news in hindi Pimples Yoga
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017