अंडा खाने वाले सावधान, अंडों में पाए गए हैं कीटनाशक!

Eggs containing fipronil found in 15 EU countries and Hong Kong

नई दिल्लीः हाल ही में अंडों में बेहद विषैला कीटनाशक मिला है. जो कि इंसानों की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. यूरोपीय बाजारों के अंडों में फिप्रोनिल नाम का एक बेहद जहरीला कीटनाशक मिला है.

इन देशों के अंडों में मिला है कीटनाशक-
यूरोपियन बाजारों के अंडों में कीटनाशक पाया गया है. करीब 15 देशों में कीटनाशक युक्त अंडे पाये जाने के बाद अगस्त से ही भय का माहौल है. इसके बाद से जर्मनी की सबसे बड़ी सुपर मार्केट चेनों में शुमार आल्डी ने अपने सैकड़ों स्टोरों से सभी अंडे वापस मंगाने की मुहिम शुरू कर दी है. वहीं नीदरलैंड में प्रभावित मुर्गियों को मारने का काम शुरू हो गया है.  15 यूरोपियन कंट्रीज़ बेल्जियम, हॉलैंड, आईलैंड, इटली, पोलैंड, रोमानिंया, डेनमार्क, लक्समबर्ग, स्लोवेनिया, स्वीडन, स्लोवाकिया, डच, यूके और ऑस्ट्रिया के बाजारों में भी यही हाल है. यहां तक की स्विटजरलैंड और हॉंग-कॉन्‍ग में भी अंडों में कीटनाशक पाए गए हैं.

फिप्रोनिल के नुकसान-
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इंसान के शरीर में अगर अधिक मात्रा में फिप्रोनिल कैमिकल चला जाए तो उसे लीवर, किडनी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है और उसकी थायरॉयड ग्रंथि को भी नुकसान पहुंच सकता है. इतना ही नहीं, फिप्रोनिल कैमिकल शरीर में अधिक जाने से उल्टी, चक्कर और पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

फिप्रोनिल का इस्तेमाल-
आमतौर पर फिप्रोनिल का इस्तेमाल जानवरों को जुई, किन्ने और मक्खी जैसे कीटों से आराम दिलाने के लिए किया जाता है. ये कैमिकल खून चूसने वाले कीटों को मार देता है. यही फिप्रोनिल अंडों के दो बैच 1-NL 4128604 या 1-NL 4286001 में पाया गया है.

यूरोपियन हेल्थ कमशिनर वाइतेनिज ऐंद्रीयुकैतीज का कहना है कि अंडों में कीटनाशक को लेकर यूरोपीय संघ (ईयू) मंत्रियों की आपात बैठक बुलाएगा. उनके मुताबिक, ये समय एक-दूसरे देशों पर आरोप लगाने का नहीं है बल्कि शांति से बैठकर इस समस्या का हल निकालने का है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Eggs containing fipronil found in 15 EU countries and Hong Kong
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017