अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है गैस पास होना

By: | Last Updated: Wednesday, 16 December 2015 3:29 PM
Farting frequently is a sign of good health!

नई दिल्ली : सार्वजनिक स्थानों पर गैस पास होना आपके अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है.

सार्वजनिक स्थानों पर शरीर से उदर वायु निकलने (गैस पास होने) की वजह से लोगों को शर्मिदगी महसूस होती है, लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि यह आपके अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है.

स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार, उदर वायु के निकलने का अर्थ आपकी अच्छी सेहत है, साथ ही यह साबित करता है कि आप अच्छा आहार ले रहे हैं.

कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक और इस अध्ययन के मुख्य लेखक स्टीन वुहोम के अनुसार, “हमने शोध में पाया है कि जो लोग आहार में ज्यादा अनाज लेते हैं, वह दिन में कई बार उदय वायु का निकालते हैं. वहीं अनाज का कम सेवन करने वाले लोग दिन भर खुद को थका हुआ और भारी महसूस करते हैं.” यह जानकारी उन्होंने ‘डेली मेल’ को दी है.

एक संपूर्ण आहार में सभी जरूरी पोषक तत्व, साबुत अनाज और हरी सब्जियां होती हैं.

इस शोध में वैज्ञानिकों ने 75 लोगों को शामिल किया और साबुत अनाज से पेट पर होने वाले प्रभावों का अध्ययन किया.

प्रतिभागियों के एक दूसरे दल में लोगों को बिना अनाज का आहार दिया गया.

इस शोध में देखा गया कि गेहूं का सेवन करने वालों की तुलना में अनाज ले रहे लोगों के भोजन को आंतों से गुजरने में ज्यादा समय लगा.

वुल्होम ने बताया, “यह सामाजिक तौर पर असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इस हवा को पास करना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपके पेट में दर्द और भारीपन हो सकता है.”

इससे पहले हुए अध्ययनों में भी बताया गया है कि साबुत अनाज के सेवन से हृदय रोग, मधुमेह टाइप-2, स्ट्रोक जैसे खतरों से बचा जा सकता है.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Farting frequently is a sign of good health!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: farting farting benefits Health Survey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017