पिता का डिप्रेशन कहीं बच्चे के लिए ना बन जाए खतरा

By: | Last Updated: Friday, 22 January 2016 12:21 PM
Father’s depression during pregnancy linked to premature birth risk

मां के अवसाद और बच्चे के स्वास्थ्य में संबंध की बात लंबे समय से की जाती रही है. अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि पिता के अवसाद का भी होने वाली संतान के स्वास्थ्य पर असर होता है. अध्ययन के मुताबिक, पिता के अवसाद के कारण गर्भ में पल रहे शिशु का जन्म कई बार समय से पहले हो जाता है. यानी पिता के अवसादग्रस्त रहने से भी समय पूर्व प्रसव का जोखिम बना रहता है.

स्वीडन की ‘सेंटर फॉर हेल्थ इक्विटी स्टडीज’ की डॉक्टर एंडर्स जर्न ने बताया, “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि अवसाद से पीड़ित माता-पिता दोनों को ही संतान के अपरिपक्व जन्म के लिए जिम्मेदार माना जाना चाहिए और उनकी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की जांच होनी चाहिए.”

पिता के द्वारा पड़ने वाले प्रभावों के बारे में जर्न ने बताया, “साथी का अवसाद गर्भवती महिला के लिए अवसादग्रस्त होने की सबसे बड़ी वजह होती है, जिसके द्वारा संतान में समय से पहले जन्म लेने का खतरा बढ़ता है.”

जर्न कहती हैं, “पिता के अवसादग्रस्त रहने से शुक्राणु की गुणवत्ता प्रभावित होती है. अवसादग्रस्त पिता के द्वारा संतान के डीएनए पर एपिजेनेटिक प्रभाव पड़ता है और उसका गर्भनाल का क्रियान्वयन भी बाधित होता है. हालांकि इलाज के द्वारा इस समस्या से निदान पाया जा सकता है.”

अध्ययन के नतीजे पत्रिका ‘बीजेओजी’ में प्रकाशित हुए हैं.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Father’s depression during pregnancy linked to premature birth risk
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017