जोड़ों के दर्द से लेकर एसिडिटी तक कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है अदरक

By: | Last Updated: Thursday, 19 November 2015 8:26 AM
Ginger: Health Benefits and Nutritional Information

नई दिल्ली : ये तो आप जानते ही हैं अदरक के सेवन से कई मेडिसिन बेनिफिट्स होते हैं. लेकिन इसके कई ऐसे फायदे भी हैं जिससे कई लोग अंजान रहते हैं.

 

अगर आप बाहर ट्रैवल कर रहे हैं और इस बात से अंजान हैं कि आप जो खाना खा रहे हैं वो अच्छा है या नहीं तो आपको अदरक का पानी पीना चाहिए या फिर अदरक चबानी चाहिए. इससे आप इंफेक्शन से बच जाएंगे क्योंकि अदरक नैचुरल एंटीइंफेक्टिव हैं.

 

 

ट्रैवल सिकनेस हो, मोशन प्रॉब्लम हो यहां तक की जो महिलाएं गर्भवती हैं उनको मॉर्निंग सिकनेस होनी शुरू हो जाती हैं तो उन्हें मॉर्निंग में अदरक चबानी चाहिए. आप चाहो तो सौंठ भी चबा सकते हो. इससे आप देखोगे कि नॉजिया ना सिर्फ कम हो रहा है बल्कि कंट्रोल भी हो रहा है.

 

ये हैं अदरक खाने के फायदे

 

नजला, जुकाम और चेस्ट कंजेशन में भी अदरक का सेवन फायदेमंद हैं. यदि आप इस स्थिति में अदरक की चाय पीएंगे या अदरक का काढ़ा बनाएंगे साथ ही थोड़ी काली मिर्च और शहद के साथ इसे लेंगे तो इससे आपको नजला, जुकाम नहीं होगा.

 

नजला जुकाम ही नहीं बल्कि कई बड़ी समस्याओं को दूर करती हैं अदरक

 

जिन लोगों को अल्सर या एसीडिटी की तकलीफ हैं उन्हें खाली पेट अदरक की चाय नहीं पीनी चाहिए.

 

अदरक आर्थराइटिस रोगी के लिए रामबाण हैं.

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Web Title: Ginger: Health Benefits and Nutritional Information
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