अरहर की दाल खाने के ये फायदे जानते हैं आप 

By: | Last Updated: Tuesday, 20 October 2015 8:47 AM
Health Benefits Of Toor Dal

 

नई दिल्ली : दालें प्रोटीन के बहुत बड़े स्रोत हैं. अरहर की दाल भारत में प्रमुखता से खायी जाती है. अरहर दाल को तूर दाल भी कहते हैं.

 

अरहर की दाल खाने से बॉडी को कई न्यूट्रि‍शंस प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व मिलते हैं.

 

अरहर की दाल प्रोटीन और फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत हैं. साथ ही ये कॉलेस्ट्रॉल फ्री है. अरहर की दाल को चावल के साथ खाने से प्रोटीन की कमी नहीं रहती. 

 

अरहर की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है.

 

तूर दाल में मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं को बहुत फायदा पहुंचाता है. ये महिलाओं के लिए विटामिन का अच्‍छा स्रोत्र है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए. न्‍यूयॉर्क की एक रिसर्च के मुताबिक, भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड लेने से दिमाग और रीढ़ की हड्डियों संबंधित बीमारियों से बच सकते हैं.

 

अरहर की दाल कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत्र है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. जब आप कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं तो ये शरीर में जाकर ग्लूकोज या ब्लड शुगर में ब्रेक हो जाता है. इसके बाद ब्लड शुगर इससे बॉडी, दिमाग और नर्वस सिस्टम को एनर्जी देता है.

 

तूर दाल फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. फाइबर युक्त डायट लेने से क्रोनिक डिजीज नहीं होती. नियमित रूप से फाइबर डायट में शामिल करने से दिल संबंधी रोग, स्ट्रोक, कई तरह के कैंसर, कार्डियोवस्कुलर डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज से बचा जा सकता है.

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Web Title: Health Benefits Of Toor Dal
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