बदलते मौसम में आपको सेहतमंद रखेंगे ये फूड्स!

बदलते मौसम में आपको सेहतमंद रखेंगे ये फूड्स!

By: | Updated: 18 Mar 2017 11:40 AM
नई दिल्‍लीः विंटर्स से समर्स और समर्स से विंटर्स जब मौसम में इस तरह बदलाव आता है तो शुरूआती एक महीने कई तरह के हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि बदलते मौसम में ईटिंग हैबिट्स बदलने से फिट रहा जा सकता है. चलिए जानते हैं बदलते मौसम में कौन से फूड्स खाने से आप फिट रह सकते हैं.

नींबू- रोजाना एक नींबू के रस के सेवन से ना सिर्फ विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि गुड कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाया जा सकता है. इससे हड्डियों की स्ट्रेंथ बढ़ती है. ये कैंसर सेल्‍स की ग्रोथ को रोकता है. ग्रीन टी में लेमन की एक स्लाइस डालकर पीनी चाहिए.

ब्रोकली-फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलेट से भरपूर ब्रोकली के सेवन से हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ खास किस्म के कैंसर से बचा सकता है. ब्रेाकली में विटामिन सी, बीटा-कैरोटिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ब्रोकली को बहुत ज्यादा उबालकर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे इसके न्यू‍ट्रिशंस मर जाते हैं.

राजमा- पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर राजमा ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है. इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट बैड कॉलेस्ट्रॉल को घटाता है और हार्ट डिजीज से बचाता है. इसमें प्रोटीन और आयरन भी पाया जाता है.

टमाटर- न्यूट्रिशंस, विटामिन ए, सी और के से भरपूर टमाटर खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सींडेंट पाया जाता है जो कि कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और कैंसर से बचाता है.

पानी- पानी हर मौसम में पीना फायदेमंद है. ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है और आपको फिट रखता है. आप चाहे तो नींबू पानी भी पी सकते हैं. इसमें आप थोड़ी सी मात्रा में चीनी भी मिला सकते हैं.

काली मिर्च, ऑलिव ऑयल, तुलसी, दही, अलग-अलग तरह की दालें ये सभी ऐसी चीजें हैं जिन्हें बदलते मौसम में जरूर खाना चाहिए. इससे आप फिट भी रहेंगे और मौसम भी आपको बहुत ज्यादा इफेक्ट नहीं करेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट जड़ से खत्म कर सकता है मलेरिया को