डेंगू सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टिप्स

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 7:04 AM

 

नई दिल्ली : डेंगू बुखार से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना बेहद जरूरी है. डॉ. शिखा शर्मा बता रही हैं डेंगू सीजन में कैसे बढ़ाएं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जिससे डेंगू मच्छर के काटने का भी कोई असर ना हो.

 

इस सीजन में डेंगू फीवर या कोई भी फीवर होने लगता है और इस कारण ठंड भी लगने लगती है. इस मौसम में इंसान कई दिनों तक बीमार पड़ सकता है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़नी बहुत जरूरी है.

 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवले का ये सेवन कर सकते हैं. ये एक ऐसा हर्ब है जिससे इम्यूनिटी आसानी से बढ़ाई जा सकती है. यहां तक की च्यवनप्राश आंवले से ही बनता है. कई जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बना आंवला का च्यवनप्राश खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और ढलती उम्र भी रूकती है. यदि आप प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो हमें च्यवनप्राश लेना चाहिए.

 

इसके अलावा एक ओर जड़ी-बूटी गिलोय के साथ तुलसी का रस निकालकर रोजाना पिएं तो इससे भी इम्यूनिटी काफी हद तक बढ़ सकती है.

 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लीवर का लाइट और एक्टिव होना जरूरी है. लीवर को लाइट और एक्टिव करने के लिए ग्रीन टी पीनी चाहिए.

 

दालचीनी और अदरक का मिश्रण करके काढ़ा बनाकर पीएं. दालचीनी एक तो लीवर को हेल्दी बनाती है और अदरक अपने आपमें मेटाबॉलिक बूस्टर है. हेल्दी लीवर का मतलब है आपकी इम्यूनिटी बढ़ना.

 

रात में डिनर हल्का करें.  दि रात में हैवी खाना खाते हैं तो लीवर पर बुरा असर पड़ता है यानी मेटाबॉलिज्म डाउन हो जाता है. मेटाबॉलिज्म गिरने का मतलब है प्रतिरोधक क्षमता कम होना.

 

अश्वगंधा एक और आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. रोजाना आधा चम्मच अश्वगंधा दूध या पानी के साथ पीएं तो उससे तीन महीने के भीतर इम्यूनिटी बढ़ जाती है. अश्व गंधाको सर्दियों में खासतौर पर लेना चाहिए.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Healthy Foods to Boost Your Immunity during Dengue Season
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017