... तो इसलिए मोटे लोगों को नहीं भाता एक्सरसाइज करना

By: | Last Updated: Tuesday, 16 February 2016 8:54 AM
Here’s why obese & over weight people do not like exercises like running

अक्सर आपने देखा होगा मोटे लोगों को अगर थोड़ा ज्यादा चलने या एक्सरसाइज करने के लिए कहें तो वे इससे कतराने लगते हैं. ऐसा इनके साथ क्यों होता है? इस पर एक रिसर्च की गई जिसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं.

द हेल्‍थ साइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अगर मोटे लोगों को आप आधा किलोमीटर भी चलने के लिए कहेंगे तो उन्हें वो एक किलोमीटर लगेगा. दरअसल, कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करना उन्हें बहुत भारी भरकम लगता है. यूएस के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में पाया कि मोटे लोगों को हर छोटा काम भी बड़ा लगता है. अगर आप उन्‍हें छोटे सी भी दूरी तय करने के लिए कहोगे तो उन्हें वो दूरी ज्यादा लगेगी जबकि हेल्दीऔर पतले लोगों के साथ ऐसा नहीं होता.

ऐसा क्यों हैं, इसके लिए शोधकर्ता बताते हैं कि हर छोटे काम में भी मोटे लोगों का एफर्ट सामान्य लोगों से दोगुना ज्यादा लगता है. शोधकर्ता डॉ. जेसिका विट का कहना है कि जो मोटे लोग फीजिकल एक्टिविटी बहुत कम करते हैं उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं. दरअसल, मोटे लोगों ने अपने दिमाग में ये बात बैठा रखी है कि ये काम उनसे नहीं होगा. उनके दिमाग में बने गलत परसेप्शन के कारण वो किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी करने से बचते हैं क्योंकि हर काम उनको बहुत बड़ा लगता है और उन्हें लगता है कि वो काम वे नहीं कर पाएंगे.

वे फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं इस चक्कर में वे अनहेल्दी लाइफस्टा़इल अपनाने लगते हैं. डॉ. विट कहती हैं कि हमें मोटे लोगों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. वे कहती हैं मोटे लोगों के दिमाग में बेशक ये भ्रम है लेकिन उनकी बॉडी किस बात के लिए उनका साथ दे रही है और वे कितने आलसी हैं ये उनपर निर्भर करता है. इस रिसर्च को अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ सांइस (AAAS) में प्रस्तुत किया गया था.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Here’s why obese & over weight people do not like exercises like running
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017