फिट रहने के लिए प्रोटीन है डायट में जरूरी, लेकिन ना लें अधिक मात्रा में!

अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से हो सकते हैं ये नुकसान!

शरीर के बेहतर डवलपमेंट के लिए डायट में प्रोटीन को खासतौर पर शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं कैसे आप प्रोटीन बैलेंस्ड डायट ले सकते हैं.

By: | Updated: 08 Sep 2017 10:45 AM

नई दिल्लीः वेजिटेरियन लोगों की डायट में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि नॉन-वेजिटेरियन की डायट में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है. एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर के बेहतर डवलपमेंट के लिए डायट में प्रोटीन को खासतौर पर शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं कैसे आप प्रोटीन बैलेंस्ड डायट ले सकते हैं.




  • डायट में कितनी मात्रा में प्रोटीन होना चाहिए इसे जानने के आप कई तरीके अपना सकते हैं. आप डॉक्टर से सलाह लेकर प्रोटीन की आपके शरीर को कितनी जरूरत है इसे जानें. इसके आप आप उतनी ही मात्रा में प्रोटीन फूड्स डायट में शामिल करें.

  • आजकल फिटनेस एप्लिकेशन मौजूद भी हैं जो आपको प्रोटीन के सेवन की मात्रा संबंधी जानकारी दे सकते हैं.

  • प्रोटीन एक बेहद जरूरी कंपोनेंट है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के टिश्यूज की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है


प्रोटीन डायट अधिक लेने के नुकसान-




  • प्रोटीन के साथ ही ये भी जरूरी है कि अन्य पोषक तत्वों के सेवन पर भी ध्यान देना चाहिए. इससे शरीर एक्टिव रहता है.

  • प्रोटीन डायट का बहुत ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की आशंका भी होती है, इसलिए बैलेंस्ड प्रोटीन डायट ही लें.

  • बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story चंद मिनटों में थकान मिटाएंगे ये 10 नुस्खे