home remedies of high blood pressure | ब्लडप्रेशर के इलाज के लिए लोग कसरत नहीं बल्कि करते हैं ये काम

ब्लडप्रेशर के इलाज के लिए लोग कसरत नहीं बल्कि करते हैं ये काम

ब्लडप्रेशर बढ़ने या घटने के दौरान अक्सर लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी हाई ब्लडप्रेशर के मरीज व्यायाम से नहीं बल्कि एक कप चाय से ब्लडप्रेशर को सामान्य करने की कोशिश करते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है.

By: | Updated: 09 Apr 2018 01:17 PM
home remedies of high blood pressure

नई दिल्लीः ब्लडप्रेशर बढ़ने या घटने के दौरान अक्सर लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी हाई ब्लडप्रेशर के मरीज व्यायाम से नहीं बल्कि एक कप चाय से ब्लडप्रेशर को सामान्य करने की कोशिश करते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है.


क्‍या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से पीडि़त अधिकांश लोग व्यायाम करने की तुलना में एक कप चाय और दवाई खाना ज्यादा पसंद करते हैं.


कैसे की गई रिसर्च-
शोध में 1,500 अमेरिकी व्यस्कों को शामिल किया गया. जिसमें इन लोगों से हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित होने की कल्पना करने के लिए कहा था और उसके बाद पूछा था कि आप एक माह, एक साल या पांच साल अतिरिक्त जीवन जीने के लिए चारों में से कौन सा उपचार अपनाएंगे.


इन चार उपचारों में रोजाना एक कप चाय, व्यायाम, दवाएं और इंजेक्शन के विकल्प शामिल थे.


रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में से 79 फीसदी लोगों का कहना था कि वह एक महीना अतिरिक्त जीवन जीने के लिए दवाई खाने को तैयार हैं, जबकि 78 फीसदी लोगों ने कहा कि रोजाना चाय का एक कप पीने के लिए तैयार हैं. इस रिसर्च में केवल 68 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह अतिरिक्त जीवन जीने के लिए इंजेक्शन के विकल्प को चुनेंगे.


सर्वे में शामिल अधिकांश लोग 45 उम्र के कम थे. इनमें आधी संख्या महिलाओं की थीं, जिनमें से अधिकांश हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित थीं.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
कनेक्टिकट के याले स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक प्राध्यापक और इस रिसर्च की प्रमुख एरिका स्पैट्स ने कहा कि हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि लोगों ने स्वाभाविक रूप से दिल की सेहत में सुधार के लिए अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग तरीके खोज लिए हैं.


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: home remedies of high blood pressure
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तेज कदमों से चलने से हार्ट के मरीजों को हो सकता है फायदा